S M L

रघुराम राजन का मोदी सरकार पर निशाना- कर्ज माफी सुस्त सरकार की निशानी

पूर्व आरबीआई गवर्नर और अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने कर्ज माफी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा

Updated On: Dec 14, 2018 11:40 AM IST

FP Staff

0
रघुराम राजन का मोदी सरकार पर निशाना- कर्ज माफी सुस्त सरकार की निशानी

पूर्व आरबीआई गवर्नर और अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने कर्ज माफी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि कर्ज माफी और बैंकों के लिए सरकार द्वारा लगाए गए क्रेडिट टार्गेट एक सुस्त सरकार की निशानी है और इसे हर कीमत पर रोका जाना चाहिए.

रिपोर्ट्स में सामने आया है कि किसानों की कर्ज माफी बीजेपी को विधानसभा चुनावों में मिली हार के सबसे बड़े कारण है और इसी के चलते सरकार अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले किसानों की कर्ज माफी के लिए 4 लाख करोड़ रुपए जारी करने वाली है. राजन ने कहा कि ये सुस्त सरकार है. अगर ये कदम (किसानों की कर्ज माफी) उठाना सही भी है, तो इसके भुगतान की व्यवस्था बजट से हटकर की जानी चाहिए. साथ ही ये सरकारी बैंकों के छोटे शेयरहोल्डर्स के हित में भी नहीं है.

किसानों की कर्ज माफी को लेकर पूर्व आरबीआई गवर्नर ने कहा कि अक्सर इसका लाभी गरीबों की बजाए बड़े लोगों को मिलता है. साथ ही देश के खजाने पर भी इसका बड़ा असर पड़ता है.

इसके अलावा देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि आंकड़ों के बारे में उन्होंने कहा था कि और अच्छा करने की हर समय जरूरत बनी रहती है. राजन के मुताबिक, मौजूदा समय में सबसे बड़ी चिंता की बात राज्यों का वित्तीय घाटा है. खासतौर से चुनाव के समय कई राज्यों में कर्ज माफी का वादा किया जाता है और मतदाताओं को लुभाने के लिए कई तरह की लोक लुभावन घोषणाएं की जाती हैं. इसका नतीजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है क्योंकि अंत में निवेश पर इसका असर होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi