S M L

केरल में पेट्रोल-डीजल 1 रुपए सस्ता हुआ, राज्य सरकार ने घटाया स्टेट टैक्स

मुख्यमंत्री पिनारई विजयन की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में तेल पर स्टेट टैक्स घटाने का फैसला लिया गया. सरकार के इस निर्णय से पेट्रोल-डीजल के दाम में एक रुपए तक की कमी आएगी

Updated On: May 30, 2018 05:14 PM IST

FP Staff

0
केरल में पेट्रोल-डीजल 1 रुपए सस्ता हुआ, राज्य सरकार ने घटाया स्टेट टैक्स

महंगे पेट्रोल और डीजल की समस्या से जूझ रहे लोगों को केरल सरकार ने राहत दी है. मुख्यमंत्री पिनारई विजयन की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में तेल पर स्टेट टैक्स घटाने का फैसला किया है. सरकार के इस निर्णय से पेट्रोल-डीजल के दाम में एक रुपए तक की कमी आने की संभावना है.

सरकार का यह फैसला 1 जून से लागू होगा. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) के वेबसाइट के अनुसार केरल में अभी पेट्रोल 82.61 रुपए और डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है.

केरल में सबसे ज्यादा टैक्स 

केरल में पेट्रोल पर तकरीबन 32.02 प्रतिशत टैक्स वसूला जाता है. जबकि डीजल पर सरकार 25.58 फीसदी टैक्स लगाती है. साथ ही यहां पेट्रोल और डीजल पर 1 फीसदी सेस भी अलग से लगा है. केरल देश के उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है जहां तेल पर टैक्स की दरें सबसे अधिक है. पिछले वित्त वर्ष (2017-18) में केरल सरकार को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से 7795 करोड़ रुपए का राजस्व मिला था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi