S M L

भारत के इन शहरों में सबसे ज्यादा हो रही ऑनलाइन हायरिंग, ये सेक्टर है टॉप पर

मॉन्स्टर इम्पलॉयमेंट इंडेक्स ने क्षेत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन हायरिंग ग्रोथ का प्रतिशत बताया है

Updated On: Dec 14, 2018 05:30 PM IST

FP Staff

0
भारत के इन शहरों में सबसे ज्यादा हो रही ऑनलाइन हायरिंग, ये सेक्टर है टॉप पर

गूगल ने अपने ईयर इन सर्च 2018 में बताया है कि 2016 से गूगल पर ऑनलाइन जॉब ढूंढने वालों की संख्या बढ़ी है. 2016 से लोगों ने गूगल पर 'near me' फीचर में सबसे ज्यादा 'jobs near me' फ्रेज सर्च किया गया है. यानी लोगों ने ऑनलाइन जॉब खूब सर्च की है.

लेकिन एक नई रिपोर्ट बताती है कि भारत में ऑनलाइन हायरिंग का प्रतिशत भी बढ़ा है. मॉन्स्टर इम्पलॉयमेंट इंडेक्स ने क्षेत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन हायरिंग ग्रोथ का प्रतिशत बताया है.

इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भारत में किस क्षेत्र में ज्यादा हायरिंग हुई है और कौन सा क्षेत्र ज्यादा नौकरियां देने वाला बना है.

इस इंडेक्स के मुताबिक, भारत में प्रोडक्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा ऑनलाइन हायरिंग बढ़ी है. 2018 में ये आंकड़ा 54% बढ़ा है. हालांकि, इस इंडेक्स से बहुत हैरान करने वाली बात भी सामने आई है. आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत में कभी गोल्डेन सेक्टर रहे आईटी सेक्टर में बस 9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

qz.com के मुताबिक, मॉनस्टर.कॉम के APAC और गल्फ रीजन के सीईओ अभिजीत मुखर्जी ने कहा कि '2018 में सरकार की ओर से मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की कोशिश की वजह से प्रोडक्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में ऑनलाइन हायरिंग एक्टिविटी में वृद्धि हुई है.'

बता दें कि 2018 में ऑनलाइन हायरिंग की डिमांड अधिकतर टियर-टू शहरों में देखी गई. इन शहरों में चंडीगढ़, जयपुर, कोयंबटूर और अहमदाबाद मुख्य हैं.

इन शहरों में सबसे आगे चंडीगढ़ रहा है. यहां प्रोडक्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के अलावा मीडिया और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में वृद्धि हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi