S M L

Jio के 4G का डाउनलोड सबसे तेज, अपलोड में आइडिया आगे: ट्राई

नवंबर में अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन 4.9 MBPS के साथ दूसरे स्थान पर रही. वहीं जियो 4.5 MBPS की रफ्तार के साथ तीसरे स्थान पर फिसल गई

Updated On: Dec 19, 2018 10:00 PM IST

FP Staff

0
Jio के 4G का डाउनलोड सबसे तेज, अपलोड में आइडिया आगे: ट्राई

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे बनी हुई है. टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने नवंबर के लिए जारी चार्ट में यह जानकारी दी गई हैं. हालांकि, जियो के नेटवर्क में थोड़ी गिरावट जरूर आई है. इसकी औसत स्पीड 20.3 MBPS दर्ज हुई है. क्टूबर में मुकेश अंबानी की कंपनी की औसत डाउनलोड रफ्तार 22.3 MBPS थी.

ट्राई के माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार नवंबर में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा सुधरा है और यह अक्टूबर के 9.5 से बढ़कर नवंबर में 9.7 MBPS हो गया है.

हालांकि, वोडाफोन और आइडिया ने अपने कारोबार का विलय किया है और दोनों अब वोडाफोन आइडिया के नाम से कारोबार कर रही हैं. हालांकि ट्राई ने दोनों के नेटवर्क के प्रदर्शन से जुड़े आंकड़े अलग कर दिए हैं.

वोडाफोन में मामूली सुधार

वोडाफोन के नेटवर्क पर 4जी डाउनलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 6.8 MBPS रही है जो अक्टूबर में 6.6 MBPS थी. वहीं आइडिया के नेटवर्क पर यह 6.4 से घटकर 6.2 MBPS रह गई है.

हालांकि, 4जी अपलोड रफ्तार के मामले में आइडिया टॉप पर बनी हुई है. नवंबर में आइडिया के नेटवर्क पर अपलोड रफ्तार 5.6 MBPS रही. अक्टूबर में हालांकि यह 5.6 MBPS थी. जो कोई उपभोक्ता वीडिया देखता है, या इंटरनेट खोलता है अथवा ई मेल खोलता है तो डाउनलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है. वहीं उपभोक्ता द्वारा तस्वीर वीडिया या अन्य कोई फाइल साझा करने के दौरान अपलोड रफ्तार महत्वपूर्ण हो जाती है.

नवंबर में अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन 4.9 MBPS के साथ दूसरे स्थान पर रही. वहीं जियो 4.5 MBPS की रफ्तार के साथ तीसरे स्थान पर फिसल गई. नवंबर में एयरटेल की अपलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 4 MBPS रही.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi