S M L

जियो से जुड़ रहे सबसे ज्यादा ग्राहक, प्रतिद्वंदियों को पछाड़ा

ग्राहक जोड़ने के मामले में फरवरी महीने में जियो ने अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को बड़ी संख्या में पछाड़ दिया है

Updated On: Apr 25, 2018 03:21 PM IST

FP Staff

0
जियो से जुड़ रहे सबसे ज्यादा ग्राहक, प्रतिद्वंदियों को पछाड़ा

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की अगुआई में टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ग्राहक जोड़ने के मामले में अपनी बढ़त बनाए हुए है. ट्राई द्वारा जारी फरवरी के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी की बाजार में कुल हिस्सेदारी 15 फीसदी से भी अधिक हो गई है.

ट्राई ने बताया है कि फरवरी में अकेले जियो के ग्राहकों की संख्या 8.74 मिलियन तक पहुंच गई. इनते ग्राहक संख्या के साथ जियो ने प्रतिद्वंदी भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर को पछाड़ दिया है. इन कंपनियों ने इसी दौरान क्रमशः 4.1 मिलियन, 3.2 मिलियन और 4.4 मिलियन ग्राहक जोड़े.

इसके साथ ही जियो का इस सेगमेंट में मार्केट शेयर जनवरी के 14.6 प्रतिशत के मुकाबले बढ़ कर फरवरी में 15.31 प्रतिशत हो गया है. हालांकि अभी भी भारती एयरटेल ने इस क्षेत्र में अपना वर्चस्व कायम रखा है. भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के मार्केट शेयर जनवरी के 25.32 के मुकाबले बढ़ कर 25.57 प्रतिशत पर पहुंच गए हैं.

फरवरी, 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या 17.71 करोड़ हो गई है. जबकी एयरटेल के ग्राहक 29.57 करोड़ हैं. देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन के ग्राहकों की संख्या 21.71 करोड़ है. तीसरे नंबर पर आने वाली आइडिया सेल्युलर के ग्राहक 20.21 करोड़ हैं.

मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में अभी और बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी क्योंकि रिलायंस कम्युनिकेशन और एयरसेल के ग्राहक भी इन्हीं के पास आएंगे. ये कंपनियां दिवालिया घोषित हो चुकी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi