S M L

ATM से तीन महीने में निकाले जा सकेंगे 200 रुपए के नोट

एटीएम से 200 रुपए के नोट निकाले जा सकें इसके लिए उन्हें नए सिरे से कैलिबरेट करना पड़ेगा

Updated On: Sep 04, 2017 10:13 PM IST

IANS

0
ATM से तीन महीने में निकाले जा सकेंगे 200 रुपए के नोट

बैंकों के एटीएम से 200 रुपए के नए नोट निकलने की राह देख रहे लोगों को तीन महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने पिछले हफ्ते 200 रुपए के नोट जारी किए थे. लेकिन इसे एटीएम के जरिए लोगों तक पहुंचने में अभी दो-तीन महीने का वक्त लग सकता है.

एटीएम से 200 रुपए के नोट निकाले जा सकें इसके लिए एटीएम को नए सिरे से कैलिबरेट किया जाएगा.

कुछ बैंकों ने एटीएम कंपनियों से कहा है कि वो मशीनों को उसके उपयुक्त बनाने के लिए नए नोट का परीक्षण शुरू कर दें. हालांकि बैंकों को 200 रुपए के नोटों की सप्लाई नहीं हुई है.

पिछले साल नवंबर में लागू हुई नोटबंदी के बाद बैंकों ने एटीएम मशीनों को 500 और 2000 के नोटों के हिसाब से कैलिबरेट कराया था. आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा था कि 200 रुपए के नोट की सप्लाई जल्द शुरू कर दी जाएगी. लेकिन रिजर्व बैंक ने यह नहीं बताया कि ये नोट पर्याप्त मात्रा में कब तक उपलब्ध हो जाएंगे.

atm

RBI से ATM कंपनियों को नहीं मिला कोई दिशा-निर्देश

एटीएम बनाने वाली कंपनियों ने कहा है कि उन्हें आरबीआई से 200 रुपए के नए नोट के अनुरूप एटीम में बदलाव करने के बारे में कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि कुछ बैंकों ने अनाधिकारिक रूप से उनसे कहा है कि वो नए नोट का परीक्षण शुरू कर दें, पहली बार जारी किए गए 200 रुपए का आकार अलग है.

वर्तमान देश में लगभग 2.25 लाख एटीएम मशीनें हैं, उन्हें अभी नए नोट के अनुरूप बनाया जाना बाकी है.

एजीएस ट्रांसैक्ट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी रवि बी. गोयल ने कहा, 'एटीएम को अनुकूल बनाने की प्रक्रिया आरबीआई से निर्देश मिलने के बाद ही शुरू होगी. नए नोटों का आकार प्रचलन में चल रहे नोटों से अलग है. जैसे ही हमें नए नोट मिलेंगे, हम उसके आकार को समझेंगे और उसके हिसाब से एटीएम को बना पाएंगे. हमें यह देखना होगा कि क्या नोटों की सप्लाई एटीएम को पूरी क्षमता से चलाने के लिए पर्याप्त है.'

गोयल ने कहा, 'एटीएम को अनुकूल बनाने की पूरी प्रक्रिया 90 दिन में पूरी होगी, और एटीएम का नियमित संचालन प्रभावित नहीं होगा. एटीएम अनुकूल बनाए जाने के दौरान पूरी तरह चालू रहेंगे और उनमें पहले की तरह 100, 500 और 2000 रुपए के नोट निकाले जा सकेंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi