S M L

IRDA ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा- जनवरी से प्रीमियम मिलने की जानकारी SMS से दें

एजेंसी ने बीमा कंपनियों को कस्टमर का प्रीमियम मिलने की जानकारी एसएमएस के जरिए देने को कहा है

Updated On: Dec 13, 2018 08:42 PM IST

Bhasha

0
IRDA ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा- जनवरी से प्रीमियम मिलने की जानकारी SMS से दें

बीमा क्षेत्र की कंपनियों की नियामक यानी रेगुलेटरी एजेंसी इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority of India) ने इंश्योरेंस धारकों के लिए राहत भरा आदेश दिया है. एजेंसी ने बीमा कंपनियों को कस्टमर का प्रीमियम मिलने की जानकारी एसएमएस के जरिए देने को कहा है. इरडा ने ये प्रक्रिया जनवरी से शुरू करने को कहा है.

इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को आगामी एक जनवरी से प्रीमियम मिलने की सूचना पॉलिसीधारकों को एसएमएस के जरए देने को कहा है. यह कदम उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए उठाया गया है.

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कहा कि यह आदेश पालिसीधारकों का संरक्षण बढ़ाने और सूचना के लिए उठाया गया है.

इरडा ने कहा कि बीमा कंपनी के पास जहां भी पॉलिसीधारक का मोबाइल फोन नंबर हो, उसे प्रीमियम मिलने की सूचना तत्काल संबंधित पॉलिसीधारक को उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए देनी होगी.

इसके अलावा जो नए नंबर हैं उनमें यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि नंबर सही हों और बीमा कंपनी को प्रीमियम मिलने के बाद एसएमएस भेजकर सूचना दी जाए.

इरडा ने अपने आदेश में कहा कि सभी बीमा कंपनियों को इस बारे में प्रणाली और प्रक्रिया बनानी होगी. ये दिशानिर्देश एक जनवरी, 2019 से लागू होंगे.

इरडा का ये आदेश पॉलिसीधारकों के लिए काफी राहत की बात होगी क्योंकि इसके पहले कई बार ऐसा होता था कि पॉलिसीधारकों को ये पता नहीं चलता था कि उनका प्रीमियम उनकी कंपनी को मिला है या नहीं. कभी-कभी तो एजेंट्स की ओर से प्रीमियम जमा कराने वालों को अपडेट नहीं मिलता था और उन्हें तब पता चलता था, जब उनका प्रीमियम लैप्स हो जाता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi