S M L

भारत ने अगर तेल का आयात घटाया तो नहीं मिलेंगी 'विशेष सुविधाएं': ईरान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर पाबंदियां लगाने का आदेश देते हुए भारत को ईरान से क्रूड का आयात घटाने को कहा था

Updated On: Jul 11, 2018 03:27 PM IST

PTI

0
भारत ने अगर तेल का आयात घटाया तो नहीं मिलेंगी 'विशेष सुविधाएं': ईरान

सामरिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह में वादे के मुताबिक निवेश नहीं करने पर भारत की आलोचना करते हुए ईरान ने कहा है कि यदि भारत ईरान से तेल का आयात कम करता है तो उसे मिलने वाले ‘विशेष लाभ’ खत्म हो सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर पाबंदियां लगाने का आदेश देते हुए भारत को ईरान से क्रूड का आयात घटाने को कहा था.

ईरान के उप राजदूत और चार्ज डि’अफेयर्स मसूद रजवानियन रहागी ने कहा कि यदि भारत अन्य देशों की तरह ईरान से तेल आयात कम कर सऊदी अरब, रूस, इराक और अमेरिका से आयात करता है तो उसे मिलने वाले विशेष लाभ को ईरान खत्म कर देगा.

कब वादा पूरा करेगा भारत?

उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चाबहार बंदरगाह और उससे जुड़ी परियोजनाओं के लिए किए गए निवेश के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए हैं. यदि चाबहार बंदरगाह में उसका सहयोग और भागीदारी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण है तो भारत को इस संबंध में तुरंत जरूरी कदम उठाने चाहिए.

इसी बीच न्यूज एजेंसी रॉयटर ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारत का ईरान से तेल आयात करने के मामले में जून में 15.9 प्रतिशत की कमी आई है. हाल ही अमेरिका ने चेतावनी देते हुए कहा था कि उन देशों पर भी पाबंदियां लगाई जाएंगी जो ईरान के साथ व्यापार करते हैं. इसी के बाद भारत ने ईरान से तेल का आयात कम किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi