विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

शेयर मार्केट में आई बहार से मालामाल हुए निवेशक

वर्ल्ड बैंक का जारी रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग बेहतर होने से शेयर मूल्यों में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का इजाफा हुआ है

Bhasha Updated On: Nov 01, 2017 11:17 PM IST

0
शेयर मार्केट में आई बहार से मालामाल हुए निवेशक

शेयर मार्केट में आई तेजी से निवेशक मालामाल हो गए हैं. सेंसेक्स में बुधवार को आई उछाल से निवेशकों को एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का फायदा हुआ है. बंबई शेयर बाजार बीएसई का 30 शेयरों वाला सूंचकाक 387 अंक उछलकर 33,600 अंक के रिकॉर्ड स्तर को छू गया है.

बाजार में आई इस तेजी से बंबई शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1.08 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 145 लाख करोड़ रुपए हो गया. बाजार पूंजीकरण का यह अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिडेट के चीफ मार्केट स्ट्रैटेजिस्ट (मुख्य बाजार रणनीतिकार) आनंद जेम्स ने कहा, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में भारत के ऐतिहासिक उछाल के कारण घरेलू सूचकांकों में भारी उछाल आया है जिसके चलते यह रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.

बंबई शेयर बाजार के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बढ़त के साथ बंद हुए. इसके अलावा बैंकिंग, रिएल्टी और मेटल क्षेत्र की कंपनियों ने बेहतर प्रदर्शन किया. बीएसई के 1,516 शेयरों में लाभ रहा जबकि 1,274 गिरावट के साथ बंद हुए वहीं 164 शेयरों के दाम में कोई भी बदलाव नहीं आया.

RIL का बाजार पूंजीकरण 6 लाख करोड़ के लेवल पार हुआ

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का बाजार पूंजीकरण बुधवार को 6 लाख करोड़ के लेवल को पार कर गया. इस मुकाम को हासिल करने वाली वो पहली कंपनी बन गई है. शेयर बाजार बंद होने तक आरआईएल का बाजार पूंजीकरण 6,03,097.82 करोड़ रुपए या लगभग 93 अरब डॉलर पर पहुंच गया. बीएसई पर कारोबार की समाप्ति पर कंपनी के शेयर 1.22 फीसदी बढ़कर 952.55 रुपए पर बंद हुए.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इस लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है, उसके बाद 4,98,193.35 करोड़ रुपये के पूंजीकरण के साथ टीसीएस दूसरे नंबर पर रही. जबकि एचडीएफसी बैंक तीसरे, आईटीसी चौथे और एचडीएफसी का पांचवां स्थान रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi