S M L

ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज

अभी बैंक प्रत्येक कैश ट्रांजैक्शन पर 15 रुपए और अन्य किसी जानकारी के लिए 5 रुपए चार्ज करता है. यह चार्ज 5 ट्रांजैक्शन के बाद लगता है, लेकिन यह अब 3-5 रुपए बढ़ सकता है

Updated On: Apr 19, 2018 06:26 PM IST

FP Staff

0
ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज

बैंक कस्टमर्स को अब एटीएम इस्तेमाल करने पर ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है. एटीएम ऑपरेटर्स ने एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादा इंटरचेंज रेट्स की मांग की है. अभी बैंक प्रत्येक कैश ट्रांजैक्शन पर 15 रुपए और अन्य किसी जानकारी के लिए 5 रुपए चार्ज करता है. यह चार्ज 5 ट्रांजैक्शन के बाद लगता है, शुरू की 5 ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगता. यह चार्ज कस्टमर से वसूला जाता है.

टाइम्स नाउ के मुताबिक CATMi ने प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर इस चार्ज को 3-5 रुपए बढ़ाने की मांग की है. CATMi के डायरेक्टर के. श्रीनिवास ने कहा कि लागत में बढ़ोत्तरी को लेकर आरबीआई ने भी बहुत सख्त गाइडलाइन जारी की है. आरबीआई ने बैंकों को जुलाई से कैश मैनेजमेंट संबंधी गतिविधियों के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इस व्यवस्था में न्यूनतम मानक लागू करने के निर्देश दिए हैं. नए निर्देशों में एटीएम सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए 300 कैश वैन, एक ड्राइवर, 2 रक्षक और कम से सम 2 गनमैन रखे जाने का निर्देश है. इसके अलावा, कैश ले जाने वाले सभी वाहन जीपीएस से लैस होने चाहिए.

देश भर में 2,30,000 से भी ज्यादा एटीएम हैं. प्रत्येक में 4 कैसेट हैं. जिसमें 2000, 500, 100, 50 के नोट लग सकते हैं. गौरतलब है कि देश के कई राज्य इन दिनों कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं. ऐसे में यदि एटीएम पर लगने वाले चार्ज से कस्टमर्स पर सीधा बोझ पड़ेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi