S M L

इन्फोसिस के एमडी और सीईओ के पद से विशाल सिक्का ने दिया इस्तीफा

माना जा रहा है कि उन पर कंपनी के खराब प्रदर्शन को लेकर भारी दबाव था.

Updated On: Aug 18, 2017 11:04 AM IST

FP Staff

0
इन्फोसिस के एमडी और सीईओ के पद से विशाल सिक्का ने दिया इस्तीफा

इन्फोसिस के एमडी और सीईओ विशाल सिक्का ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. कंपनी के बोर्ड ने इस्तीफा मंजूर कर लिया है. फिलहाल यूबी प्रवीन राव को अंतरिम एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है. साथ ही, विशाल सिक्का को कंपनी का एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

माना जा रहा है कि उन पर कंपनी के खराब प्रदर्शन को लेकर भारी दबाव था. साथ ही, प्रमोटर्स और मैनेजमेंट के साथ मतभेद की खबरें भी लगातार आ रही थी. आपकों बता दें कि इस पूरे मामले पर 2 बजे इन्फोसिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

इस्तीफा देने के बाद विशाल सिक्का ने कहा, 'मैनेजमेंट और प्रमोटर्स के साथ लगातार मतभेद बढ़ रहे थे. इसीलिए इस्तीफा देने का फैसला किया. पिछले 100 घंटे से ज्यादा तनाव के बीच गुजारे है. मेरे अच्छे काम को नजरअंदाज किया गया है.'

चंद घंटे पहले नारायणमूर्ति ने दिया था बड़ा बयान

इससे चंद घंटे पहले इन्‍फोसिस के फाउंडर एन.आर.नारायण मूर्ति ने अपने कुछ एडवाइजर्स को भेजे एक मेल में यह दावा किया था कि कंपनी के कम से कम तीन इंडिपेंडेंट डायरेक्‍टर्स ने उनसे कहा कि चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर से अधिक विशाल सिक्‍का चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर हैं.

गवर्नेंस पर था विवाद

मूर्ति ने कहा था कि दुनियाभर से गवर्नेंस के लिए इन्‍फोसिस को कई अवार्ड मिले, मगर 1 जून 2015 से हम इन्‍फोसिस के गवर्नेंस स्‍टैंडर्ड में गिरावट पर चिंता जता रहे थे. इसे ऐसे समझिए, कुछ इम्‍प्‍लॉई को मोटी रकम सेवरेंस पे दिया गया, जबकि, वेरिएबल पे सिर्फ 80 फीसदी मिलती है जबकि कंपनी छोड़ने वाले कुछ एग्जिक्यूटिव्स को अगले दो सालों तक के लिए 100 फीसदी वैरिएबल दिया गया है. क्या यह उचित है? इस तरह के पेमेंट से संदेह होता है कि क्‍या कंपनी कुछ छिपाने के लिए इस तरह के पेमेंट कर रही है.

एक साल बाद अगर इसकी फॉरेंसिक ऑडिट की बात की जाए तो यह मजाक है, क्‍योंकि हर कोई यह बता सकता है कि‍ उस दौरान हुई किसी भी गड़बड़ी को छिपाया जा सकता है. यदि कुछ गलत नहीं हुआ है (मुझे ऐसी उम्‍मीद है) तो यह ईमानदार इम्‍प्‍लॉइज के लिए अच्‍छी बात है.

( साभार: न्यूज 18 )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi