live
S M L

दिसंबर तक नीचे आएगी महंगाई दर: रंगराजन

रंगराजन ने कहा कि 'मेरे विचार में विशेषरूप से खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी का मौसम समाप्त हो गया है. अगले महीने खाद्य वस्तुओं की कीमतों में सीजन की गिरावट आएगी

Updated On: Nov 16, 2017 06:30 PM IST

Bhasha

0
दिसंबर तक नीचे आएगी महंगाई दर: रंगराजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने कहा कि महंगाई दर दिसंबर तक नीचे आएगी. चालू वित्त वर्ष के अंत तक यह चार प्रतिशत से नीचे रह सकती है. अक्टूबर में महंगाई दर बढ़कर 3.58 प्रतिशत पर पहुंच गई.

रंगराजन ने गुरूवार को कहा कि 'मेरे विचार में विशेषरूप से खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी का मौसम समाप्त हो गया है. अगले महीने खाद्य वस्तुओं की कीमतों में सीजन की गिरावट आएगी.

वे राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान के निदेशक रतिन राय के व्याख्यान के मौके पर अलग से बातचीत कर रहे थे. इसका आयोजन आईसीएफएआई फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन ने किया था.

उन्होंने आगे कहा कि महंगाई दर चार प्रतिशत के दायरे में रहेगी, जिसकी हम बात कर रहे हैं. यह चार प्रतिशत या उससे कुछ नीचे रहेगी. प्याज और सब्जियां महंगी होने से अक्टूबर में थोक मूल्य सूचकांक आधारित सात महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है.

बाजार में बेचे जानेवाले सामान में सरकार की उत्पादकता घट गई है 

हालांकि, रंगराजन ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि रिजर्व बैंक को अगले महीने पेश होने वाली मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दर के बारे में निर्णय लेते समय क्या मुद्रास्फीति पर ध्यान देना चाहिए.

इससे पहले अपने संबोधन में रंगराजन ने कहा कि बाजार में बेचे जाने योग्य सामान में सरकार की उत्पादक के रूप में भूमिका घट रही है.

उन्होंने कहा कि सरकार की नियामक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका है. मौजूदा बाजार परिस्थितियों में प्रणाली और ढांचे को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए यह जरूरी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi