S M L

महंगाई की फिर पड़ी मार, पेट्रोल-डीजल के बाद बढ़े CNG के दाम

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी के दामों में इजाफा कर दिया है.

Updated On: Sep 30, 2018 08:59 PM IST

FP Staff

0
महंगाई की फिर पड़ी मार, पेट्रोल-डीजल के बाद बढ़े CNG के दाम

ईंधन में बढ़ती कीमतें लोगों की जेब पर सीधा असर डाल रही है. हाल ही में प्राकृतिक गैस के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जिसके बाद अब इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी के दामों में इजाफा कर दिया है.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली में 1.70 रुपए प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1.95 रुपए प्रति किलो के हिसाब से सीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं. वहीं रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 1.80 रुपए प्रति किलो बढ़ा दी गई है. बढ़ी हुई नई कीमत 1 अक्टूबर रात 12 बजे से लागू हो जाएंगी.

आईजीएल के मुताबिक अब नई कीमतों के हिसाब से दिल्ली में 44.30 रुपए प्रति किलो, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 51.25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से सीएनजी मिलेगा. वहीं रेवाड़ी में 54.05 रुपए प्रति किलो की दर से सीएनजी मिलेगा.

इससे पहले पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण सेल के मुताबिक, प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई. ये बढ़ी दर एक अक्टूबर से प्रभावी होंगी. यह दर अक्टूबर 2015 से मार्च 2016 की अवधि के दौरान 3.82 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू के बाद सर्वाधिक होगी.

लागत अधिक

प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस की अधिक्ता वाले देशों जैसे अमेरिका, रूस और कनाडा की औसत दरों के आधार पर हर छह महीने में संशोधित की जाती हैं. भारत आधे से अधिक गैस का आयात करता है जिसकी लागत घरेलू दर के दो गुने से अधिक होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi