S M L

बेंगलुरु में खुला देश का पहला Bitcoin ATM, यहां खरीद और बेच सकते हैं क्रिप्टोकरंसी

देश का पहला बिटकॉइन एटीएम बेंगलुरु के एक मॉल में लगाया गया है. अब बिटकॉइन इस्तेमाल करने वाले लोग यहां से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं

Updated On: Oct 20, 2018 01:29 PM IST

FP Staff

0
बेंगलुरु में खुला देश का पहला Bitcoin ATM, यहां खरीद और बेच सकते हैं क्रिप्टोकरंसी
Loading...

भारत में बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए बेंगलुरु में पहला एटीएम इंस्टॉल किया गया है. देश का पहला बिटकॉइन एटीएम बेंगलुरु के एक मॉल में लगाया गया है. अब बिटकॉइन इस्तेमाल करने वाले लोग यहां से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं.

बता दें कि इस साल फरवरी में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भारत में बैंकों और नियमित वित्तीय संस्थानों के बिटकॉइन के इस्तेमाल को बैन कर दिया था. तबसे कोई भी भारत देश के अंदर बिटकॉइन की खरीद-बिक्री नहीं कर सकता था, बशर्ते उनका विदेश में अकाउंट हो या उनकी जगह पर कोई और विदेश में उनका ट्रांजैक्शन करे.

अब ऐसे बिटकॉइन यूजरों के लिए क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज यूनोकॉइन ने एटीएम या कियोस्क लॉन्च किया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, एटीएम मेकर एनसीआर की ओर से बनाया गया एटीएम सामान्य एटीएम से थोड़ा अलग है. इसमें क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड वाले स्लॉट को डिसेबल कर दिया गया है क्योंकि बैंकों पर क्रिप्टोकरंसी सिस्टम का इस्तेमाल करने की पाबंदी है.

यूनोकॉइन और इसके यूनिट यूनोडेक्स के ग्राहक एक दिन में 1,000 और 10,000 के बीच की कैश डिपॉजिट या विथड्रॉ कर सकते हैं. बिटकॉइन यूजर के अकाउंट में जितनी भी रकम होगी वो उनसे इस एटीएम के जरिए दूसरी क्रिप्टोकरंसी खरीद सकता है.

यूनोकॉइन के सीईओ और फाउंडर सात्विक विश्वनाथ ने बताया कि यूनोकॉइन के 13 लाख यूजर हैं. बैन के पहले भारतीय अपने बिटकॉइन का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते थे. वो इससे nafa.in पर गिफ्ट कार्ड खरीदने, पद्मा बुक हाउस से किताब, म्यूजिक सीडी खरीद सकते थे लेकिन सात्विक का कहना है कि अब इस एटीएम की वजह से उनके ग्राहकों को काफी सुविधा हो जाएगी.

भारत में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी को लेकर कितना क्रेज है, ये इसी से पता चलता है कि फरवरी में इन पर बैन के बावजूद यूनोकॉइन के ग्राहकों में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi