S M L

डॉलर के मुकाबले रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंचा

बुधवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया, फिलहाल रुपया डॉलर के मुकाबले 70.57 के स्तर पर है

Updated On: Aug 29, 2018 05:46 PM IST

FP Staff

0
डॉलर के मुकाबले रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंचा

डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का दौर लगातार जारी है. बुधवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया. फिलहाल रुपया डॉलर के मुकाबले 70.57 के स्तर पर है.

डॉलर की माह अंत की मांग और विदेशी कोषों की निकासी से रुपये में गिरावट आई है. बैंकों और आयातकों की लगातार डॉलर मांग से रुपया दबाव में आ गया. कच्चे तेल के दाम बढ़ने से मुख्य रूप से तेल रिफाइनरी कंपनियों की डॉलर मांग बढ़ी है.

इससे पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 22 पैसे टूटकर 70.32 प्रति डॉलर पर आ गया. कल के कारोबार में रुपया छह पैसे की बढ़त के साथ 70.10 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. बाद में यह और टूटकर 70.52 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया. कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती से भी रुपया प्रभावित हुआ है.

रुपए में लगातार हो रही गिरावट पर हाल ही में रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था रुपए की विनिमय दर में गिरावट से अभी कोई चिंताजनक स्थित नहीं पैदा हुई है पर सरकार को बढ़ते चालू खाते के घाटे (करेंट अकाउंट डेफिसिट) पर ध्यान रखना होगा.

नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने भी कहा था कि रुपए की विनिमय दर में गिरावट वृहत आर्थिक नजरिए से चिंताजनक नहीं है और यह काफी समय से लंबित था. उन्होंने कहा कि उच्च विनिमय दर से देश के निर्यात को नुकसान हुआ है. पनगढ़िया ने आगे कहा कि देश का वृहत आर्थिक प्रबंधन मजबूत है और चिंता का कोई कारण नहीं है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi