live
S M L

कॉफी के साथ अब चाय की चुस्की भी महंगी, ट्रेन में चुकानी होगी ज्यादा कीमत

अब भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों को चाय की चुस्की महंगी पड़ने वाली है. यात्रियों को अब चाय, कॉफी के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

Updated On: Sep 20, 2018 05:47 PM IST

FP Staff

0
कॉफी के साथ अब चाय की चुस्की भी महंगी, ट्रेन में चुकानी होगी ज्यादा कीमत

दुनिया में पानी के बाद चाय सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. दिन में इंसान एक न एक बार तो चाय की चुस्की जरूर ले ही लेता है. लेकिन अब भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों को ये चाय की चुस्की महंगी पड़ने वाली है. भारतीय रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब चाय, कॉफी के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

इंडियन रेलवे में चाय, कॉफी की कीमतों का मुल्याकंन कर इनके दाम बढ़ा दिए हैं. भारतीय रेलवे की ई-टिकिटिंग और कैटरिंग इकाई इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में टैरिफ की समीक्षा के बाद एक आदेश जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक इनकी कीमत अब 7 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दी गई है.

आईआरसीटीसी के जरिए 18 सितंबर 2018 को जारी सर्कुलर में यह भी बताया गया है कि स्टैंडर्ड टी (बिना डिप वाली) 5 रुपए में मिलेगी. वहीं इस बात की जानकारी भी दी गई कि राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेन में इनकी कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा क्योंकि इन ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों का भुगतान पहले ही कर दिया जाता है.

GST शामिल

वहीं अब इन नई कीमतों में जीएसटी भी जुड़ा हुआ है. इस लिहाज से ग्राहकों को अलग से कई टैक्स नहीं देना होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को जरूरत के हिसाब से पेय पदार्थों की कीमतें निर्धारित करने और लाइसेंसिग फीस में बदलाव करने के लिए कहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi