S M L

देश में आए आर्थिक सुधार, अब विकास की तरफ बढ़ने के लिए तैयार है भारतीय अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था की तेज वृद्धि के लिए आर्थिक सुधार लगातार होते रहना जरूरी है. इसी के साथ बैंकिंग क्षेत्र में स्वस्थ बैलेंसशीट का होना भी जरूरी है

Updated On: Apr 22, 2018 06:47 PM IST

Bhasha

0
देश में आए आर्थिक सुधार, अब विकास की तरफ बढ़ने के लिए तैयार है भारतीय अर्थव्यवस्था

आर्थिक सुधारों के चलते अब देश की अर्थव्यवस्था विकास की ओर बढ़ने के लिए तैयार है. इस बात की पुष्टि खुद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की है. आइएमएक के अधिकारी ने कहा कि ग्लोबल इनवेस्टर्स का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से दौड़ने के लिए यानी तेज विकास के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में लगातार हो रहे सुधारों के चलते यह संभव हो सका है.

हालांकि अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था की तेज वृद्धि के लिए आर्थिक सुधार लगातार होते रहना जरूरी है. इसी के साथ बैंकिंग क्षेत्र में स्वस्थ बैलेंसशीट का होना भी जरूरी है.

आईएमएफ के एशिया-पैसिफिक विभाग के निदेशक चैंगयॉन्ग री ने सुधारों की दिशा में बेहतर कार्य के लिए मोदी सरकार की तारीफ भी की.

अधिकारी ने कहा, 'ग्लोबल इनवेस्टर्स मुझे बता रहे हैं कि चार सालों के सतत सुधार के बाद हाथी (भारतीय अर्थव्यवस्था) अब दौड़ने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि लगातार होने वाले सुधारों पर जोर दिया जाना चाहिए. पिछले दशक में जिस तरह चीन ने ग्लोबल ग्रोथ की अगुवाई की थी, भारत भी कर सकता है. उसके पास क्षमता है, जनसंख्या और बहुत बड़ा बाजार है. सुधारों का होते रहना ही इस विकास की मुख्य कुंजी है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi