S M L

'भारत के 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद'

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था नई 'ऊंचाइयां' छूने के लिए तैयार है, 2030 तक इसके दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है

Updated On: Jul 14, 2018 06:15 PM IST

Bhasha

0
'भारत के 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद'

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था नई 'ऊंचाइयां' छूने के लिए तैयार है. साथ ही 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ इसके दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है.

गर्ग ने कहा, 'अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर काफी अच्छा काम हो रहा है और अच्छे दिन आने वाले हैं. हमारी अर्थव्यवस्था ऊंची उड़ान के लिये तैयार है, जहां भारतीय अपना सिर गर्व से उठा सकते हैं.'

गर्ग ने शनिवार को इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के प्लैटिनम जुबली समारोह के दौरान यह बात कही. उन्होंने कहा कि आजादी के पहले 40 वर्षों में देश की आर्थिक वृद्धि दर मुश्किल से 3 से 4 प्रतिशत थी, जो आज 7-8 प्रतिशत है.

उन्होंने कहा कि 2030 तक हम 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होने की उम्मीद कर सकते हैं. यह एक चुनौती है. साथ ही यह हमारे लिए एक अवसर भी है.

भारत फ्रांस को पछाड़ कर बन चुका है दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था

गर्ग ने कहा कि आठ प्रतिशत की वृद्धि दर बिल्कुल हासिल की जा सकती है... अगर हम इसे हासिल कर लेते हैं तो... हम 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद कर सकते हैं. उस समय भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. उनका यह बयान ऐसे समय आया जब भारत फ्रांस को पछाड़ कर दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है.

विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2017 में भारत 2590 अरब डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश रहा और फ्रांस को सातवें स्थान पर खिसका दिया है.

आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि हमें 2022 तक भारतीय अर्थव्यवस्था के 1,000 अरब डॉलर की डिजीटल अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है और आगे चलकर 2030 तक डिजीटल अर्थव्यवस्था देश की कुल अर्थव्यवस्था की आधी हो जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi