S M L

जनरल मोटर्स की पहली महिला CFO बनीं भारतवंशी दिव्या सूर्यदेवरा

दिव्या सूर्यदेवरा की नियुक्ति के बाद जनरल मोटर्स के 17 कॉरपोरेट अधिकारियों में 4 महिलाएं शामिल हो गईं. सूर्यदेवरा मद्रास यूनिवर्सिटी की छात्रा रही हैं

FP Staff Updated On: Jun 14, 2018 01:37 PM IST

0
जनरल मोटर्स की पहली महिला CFO बनीं भारतवंशी दिव्या सूर्यदेवरा

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका की सबसे बड़ी गाड़ी बनाने वाली कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) बनाया गया है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी की मौजूदा उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट फाइनेंस) 39 साल की दिव्या एक सितंबर को चक स्टीवेंस का स्थान लेंगी. वह उपाध्यक्ष पद पर जुलाई 2017 से काम कर रही हैं. दिव्या कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मैरी बर्रा के मातहत काम करेंगी.

बर्रा और दिव्या वाहन उद्योग में शीर्ष पदों पर पहुंचने वाली पहली महिलाएं हैं. इससे पहले किसी भी गाड़ी बनाने वाली कंपनी में महिला सीईओ या महिला सीएफओ नहीं रही हैं.

मैरी बर्रा ने फोर्ब्स को बताया, कई क्षेत्रों में दिव्या के तजुर्बे और लीडरशिप की क्षमता ने हमारे वित्तीय कामकाज को लगातार मजबूत बनाया है, जिसके चलते कंपनी कई साल से बिजनेस में अच्छे नतीजे दे रही है.

फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया में कुछ ही ऐसी कंपनियां हैं जिनमें सीईओ और सीएफओ महिलाएं हैं. दिव्या सूर्यदेवरा की नियुक्ति के बाद जनरल मोटर्स के 17 कॉरपोरेट अधिकारियों में 4 महिलाएं शामिल हो गईं. मैरी बर्रा फिलहाल इसी कंपनी में सीइओ हैं. एलिसिया बोलर-डेविस ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग चीफ हैं और ग्लोबल ह्यूमन रिसोर्स चीफ के पद पर किम्बरले ब्रिज बनी हुई हैं.

सूर्यदेवरा ने 2005 में जीएम जॉइन किया. उन्होंने चेन्नई के मद्रास यूनवर्सिटी से कॉमर्स में बैचलर और मास्टर्स डिग्री ली है. हारवर्ड बिजनेस स्कूल से उन्होंने एमबीए किया है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi