S M L

जियो फाइबर से फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भारत शीर्ष 3 देशों में शामिल हो जाएगा: अंबानी

मुकेश अंबानी ने कहा, मुझे लगता है कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भारत 135वें स्थान से शीर्ष तीन देशों में इतनी तेजी के साथ शामिल हो जाएगा कि पूरी दुनिया चकित रह जाएगी

Updated On: Oct 25, 2018 02:23 PM IST

Bhasha

0
जियो फाइबर से फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भारत शीर्ष 3 देशों में शामिल हो जाएगा: अंबानी
Loading...

मोबाइल पर इंटनेट सुविधाओं के उपयोग के मामले में भारत को नंबर एक देश बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने वाली सेवा प्रदाता रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि जियो के फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड से देश फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड डेटा का इस्तेमाल करने वाले शीर्ष तीन देशों में शामिल हो सकता है. देश वर्तमान में इस मामले में 135वें स्थान पर है.

साल 2016 में बेहद कम दर पर मोबाइल डेटा के साथ निशुल्क फोन कॉल और एसएमएस सुविधा की पेशकश करके जियो ने दूरसंचार उद्योग में नई क्रांति का सूत्रपात किया था. इस समय भारत मोबाइल इंटरनेट पर डेटा का सर्वाधिक इस्तेमाल करने वाला देश है.

मोबाइल क्षेत्र के बाद अब जियो अपने महत्वाकांक्षी फाइबर केबल लाइनों पर आधारित ब्रॉडबैंड सेवाओं को लागू करने की दिशा में काम कर रहा है.

अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा, पहले दिन से जियोगिगाफाइबर फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड और मोबाइल डेटा प्रौद्योगिकी के पूरे संगम वाली सुविधा उपलब्ध कराएगा. इस दौरान भारतीयों को घर से बाहर जाने पर 4जी और 5जी तकनीक का लाभ मिलेगा या घर पर रहने पर वाईफाई की सुविधा मिलेगी.

हर परिसर को उच्च गुणवत्ता के नेटवर्क से जोड़ने का लक्ष्य जाहिर करते हुए अंबानी ने कहा कि इस कदम से मोबाइल डेटा के इस्तेमाल के क्षेत्र में मिली सफलता को फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भी दोहराने के अवसर हैं.

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के क्षेत्र में भारत 135वें स्थान से शीर्ष तीन देशों में इतनी तेजी के साथ शामिल हो जाएगा कि पूरी दुनिया चकित रह जाएगी.

(डिस्क्लेमरः फ़र्स्टपोस्ट हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi