S M L

ट्रंप प्रशासन को भारत का करारा जवाब, अमेरिकी सामानों पर छूट खत्म और ड्यूटी भी बढ़ी

भारत ने साफ कर दिया है कि अमेरिका से होने वाले आयात पर खत्म की गई यह छूट उसकी ओर से भारत के उत्पादों पर लगाई गई ड्यूटी के अनुपात में ही होगी

Updated On: Jun 16, 2018 04:29 PM IST

FP Staff

0
ट्रंप प्रशासन को भारत का करारा जवाब, अमेरिकी सामानों पर छूट खत्म और ड्यूटी भी बढ़ी

भारत ने अपने यहां अमेरिकी सामानों पर टैक्स छूट खत्म कर ड्यूटी लगा दी है. भारत सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने अभी हाल में स्टील और एलमुनियम पर बड़ी ड्यूटी लगाई थी. ट्रंप प्रशासन को भारत की ओर से इसे बड़ा जवाब माना जा रहा है.

भारत ने 14 जून को विश्व व्यापार संगठन (WTO) को लिखे पत्र में साफ किया है कि अमेरिका से होने वाले आयात पर खत्म की गई यह छूट उसकी ओर से भारत के उत्पादों पर लगाई गई ड्यूटी के अनुपात में ही होगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को स्‍टील और एल्‍यूमीनि‍यम पर भारी टैरि‍फ लगाया था. ट्रंप ने कहा था कि भारत से आयात होने वाले स्‍टील पर 25 फीसदी और एल्‍यूमीनियम पर 10 फीसदी अतिरिक्‍त ड्यूटी लगाई जाएगी. इस बढ़ोतरी से केवल कनाडा और मैक्सिको को छूट दी गई थी. अमेरिका की ओर से लगाई गई यह ड्यूटी 21 जून 2018 से लागू होगी.

भारत ने इन सामानों पर लगाया टैक्स - भारत ने 800 सीसी से अधिक क्षमता वाली बाइक्स, ताजे सेब और बादाम जैसे 30 उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया.

-अब अमेरिका से आयात होने वाली 800 सीसी से ज्यादा की बाइक पर 50 प्रतिशत ड्यूटी लगेगी. बादाम पर 20 फीसदी, मूंगफली पर 20 फीसदी और सेबों पर भी 25 फीसदी ड्यूटी लगेगी.

-अखरोट पर आयात शुल्क 30 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी किया गया. बादाम पर यह शुल्क 65 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए प्रति किलो किया गया.

-भारत की ओर से बढ़ाई गई ड्यूटी 21 जून से प्रभावी होगी.

-भारत का अनुमान है कि ड्यूटी में इजाफे से वह 238.09 मिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व हासिल कर सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi