S M L

इनक्लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्स में चीन और पाक से पीछे है भारत

पिछले साल के इस इंडेक्स में भारत 60वें नंबर पर था जबकि चीन 15वें और पाकिस्तान 52वें स्थान पर था

FP Staff Updated On: Jan 22, 2018 04:56 PM IST

0
इनक्लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्स में चीन और पाक से पीछे है भारत

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) समिट 23 जनवरी से स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू होने जा रहा है. पीएम मोदी भी इसमें हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे हैं. इस समिट के शुरू होने से पहले ही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने इनक्लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्स 2018 की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में भारत चीन और पाकिस्तान से भी काफी पीछे है.

सोमवार को जारी इनक्लूसिव डेवलपमेंट इंडेक्स 2018 में भारत को 62 वें पायदान पर रखा गया है जबकि चीन को 26वें और पाकिस्तान को 47वें स्थान पर जगह दी गई है. भारत इस इंडेक्स में पिछले साल 60वें स्थान पर था.

103 देशों की इस लिस्ट में नॉर्वे की अर्थव्यवस्था को सबसे एडवांस इकोनॉमी बताया गया है. वहीं, उभरती अर्थव्यस्थाओं में लिथुआनिया को पहले स्थान पर रखा गया है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की यह रिपोर्ट दावोस समिट से सिर्फ एक दिन पहले जारी की गई है.

ऐसा नहीं है कि भारत अपने पड़ोसी देशों में चीन और पाकिस्तान से ही पीछे है जबकि वह बांग्लादेश और नेपाल से भी काफी पीछे है. रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका 40वें, बांग्लादेश 34वें और नेपाल 22वें स्थान पर है. वहीं माली, युगांडा, रवांडा, बरुंडी, धाना और ईरान जैसे देश भी भारत से इस मामले में आगे हैं.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने कहा है कि समृद्ध और गरीब देश समान रूप से भविष्य की पीढ़ियों की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहे हैं. राजनीतिक और व्यापारिक लीडर्स को चेतावनी देते हुए फोरम ने कहा है कि उच्च विकास की उम्मीद के मुकाबले समाज में बढ़ती निराशा एक समस्या है. इससके साथ ही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने उस ओर भी इशारा किया है जिसमें समाज में बढ़ती खाई के कारण युवाओं ने हाल के वर्षों में कई देशों की राजनीति को हिला कर रख दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi