S M L

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक: 1 मिनट में खुलेगा खाता, अंगूठे से होगा काम

इस नए सरकारी बैंक में अकाउंट एक मिनट से भी कम समय में खोला जा सकता है, खाता खोलने वाले की उम्र 18 साल होना जरूरी

Updated On: Sep 01, 2018 05:43 PM IST

FP Staff

0
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक: 1 मिनट में खुलेगा खाता, अंगूठे से होगा काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन कर दिया है. पीएम मोदी ने इस नए बैंक में अकाउंट खोलकर इसकी शुरुआत की है. बता दें इस नए सरकारी बैंक में अकाउंट एक मिनट से भी कम समय में खोला जा सकता है. खाता खोलने वाले की उम्र 18 साल होना अनिवार्य है. इसके अलावा 12 महीने के अंदर खाताधारक को केवाईसी (नो योर कस्टमर) नियमों को पूरा करना होगा.

ऐसे खुलेगा खाता बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करने के अलावा ऑनलाइन एप डाउनलोड कर भी खाता खोला जा सकता है. इसमें एक मिनट से भी कम का समय लगेगा लेकिन 12 महीने के अंदर आपको पोस्ट ऑफिस या फिर चेक प्वाइंट में अपने डॉक्युमेंट्स जमा कराने होंगे.

अंगूठा लगाते ही हो जाएंगे सारे काम कोई भी व्यक्ति जीरो पेमेंट पर आधार कार्ड के जरिए पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकता है. इसके बाद इसमें कम से कम 100 रुपए रखने होंगे. वहीं करंट अकाउंट में कम से कम 1000 रुपए बैलेंस रखना जरूरी होगा. अकाउंट होल्डर को किसी भी तरह की सर्विस लेने के लिए अपना अकाउंट नंबर भी याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उनका सारा काम उनके अंगूठे से ही हो जाएगा यानी थम इम्प्रेशन के साथ सारा काम होगा.

घर पर आएगा बैंक जो लोग बैंक नहीं पहुंच सकते हैं उनके लिए डोर टू डोर सर्विस भी शुरू की जाएगी. डाकिये के माध्यम से घर बैठे ही बैंक की सारी सुविधा खाताधरक को उपलब्ध होगी अगर आपको खाते में पैसे जमा करवाने हों या फिर पैसे निकलवाने हों तो आप अपने मोबाइल पर आईपीपीबी एप पर रिक्वेस्ट डाल सकते हैं. उसके बाद डाक कर्मी आपके घर आकर आपसे पैसे लेकर जमा करेगा या फिर आपको पैसे दे देगा. इसका सबसे ज्यादा फायदा गांवों के लोगों को होने वाला है, जो बैंक के काम से दूर शहरों में जाते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi