S M L

पोस्ट ऑफिस में भी मिलेगी ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा

इस पहल के बाद पोस्टऑफिस के खातों से किसी भी बैंक के खातों में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है.. अभी तक सिर्फ पोस्टऑफिस के खातों के बीच ही यह सुविधा थी

Bhasha Updated On: Apr 08, 2018 07:42 PM IST

0
पोस्ट ऑफिस में भी मिलेगी ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा

अगर आप सिर्फ ये सोचकर पोस्टऑफिस में खाता नहीं खुलवाते कि उसे ऑनलाइन हैंडल नहीं कर सकते हैं. तो अब आपकी यह दिक्कत खत्म होने वाली है.

सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) से डिजिटल खातों को जोड़ने का फैसला दिया है. इस फैसले के बाद डाकघरों के करीब 34 करोड़ खाताधारक पूरी तरह डिजिटल बैंकिंग का फायदा उठा सकेंगे.

एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक,  ‘फाइनेंस मिनिस्ट्री ने डाकघरों में बचत बैंक खातों को आईपीपीबी खातों से जोड़ने को मंजूरी दे दी है. इससे डाकघरों में बचत खाता रखने वाले अपने खाते से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकता है.’ पोस्टऑफिस में 34 करोड़ सेविंग अकाउंट हैं. इनमें 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट और बाकी रेकरिंग और डिपॉजिट हैं.

बनेगा सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क

इस कदम से देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क तैयार होगा. इसके तहत देश की सभी 1.55 लाख डाकघर शाखाओं को आईपीपीबी से जोड़ने की योजना है. भारतीय डाक ने कोर बैंकिंग सेवा शुरू की है लेकिन इसमें सिर्फ पोस्टऑफिस के खातों में ही पैसे ट्रांसफर किए जा सकते थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi