S M L

India Mobile Congress 2018: भारत जल्द ही 100% 4G आबादी वाला देश होगा- मुकेश अंबानी

बार्सिलोना में हर साल होने वाली वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस की तर्ज पर भारत में भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है

| October 25, 2018, 12:54 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Oct 25, 2018

  • 12:35(IST)

    अंबानी ने कहा कि टेलीकॉम सेक्टर में भारत का भविष्य बेहद शानदार है. भारत के उद्यमी मोबाइल क्षेत्र के विकास में गजब का योगदान कर रहे हैं. दुनिया में भारत अब सबसे ज्यादा मोबाइल डेटा उपयोग करने वाला देश बन गया है. इसके पीछे का मुख्य कारण जियो है. उन्होंने कहा कि जल्द ही भारत पूरी तरह से 4जी वाला देश होगा.

  • 12:31(IST)

    मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं Jio Giga Fibre के तहत सभी को सहज कनेक्टिविटी देने की योजना बना रहा हूं. हम देश के आखिरी गांव में इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. जियो अपने जियो फोन के साथ भारत के गांवों में डिजिटल ड्राइव ले जाने का लक्ष्य रखा है. कनेक्टिविटी और एफॉर्डबिलिटी का संयोजन ही जियो का मुख्य यूएसपी है क्योंकि यह सभी के लिए 4 जी कनेक्टिविटी देने की कोशिश कर रहे हैं.

  • 12:26(IST)

    मुकेश अंबानी ने कहा कि फाइबर नेटवर्क के लिए जियो प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि भारत चौथे औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने के लिए तैयार है.

  • 12:20(IST)

    इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए आरआईएल के चेयरमैन ने कहा कि 2020 तक भारत पूरी तरह से 4जी होगा. उन्होंने कहा कि जियो ने कम दाम में हाई क्वालिटी की सर्विस दी है.

  • 12:19(IST)

    मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत सबसे तेजी से विकास करने वाला देश बन गया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास कर रहा है.

  • 12:17(IST)

    इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत सबसे बड़ी उभरती हुई अर्थव्यवस्था है.

  • 12:14(IST)

    इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित कर रहे हैं मुकेश अंबानी

  • 12:09(IST)

    एयरटेल के संस्थापक सुनील मित्तल इंडिया मोबाइल कांग्रेस के मंच पर पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि विश्व में मोबाइल फोन यूजर्स के मामले में सबसे अधिक ग्रोथ भारत में हुई है.

  • 12:02(IST)

    सैमसंग नेटवर्क चीफ ने कहा, भारत के ट्रांसफॉर्मेशन के लिए सबसे बड़ी ताकत इंटरनेट और स्मार्टफोन है.

  • 11:58(IST)

    सैमसंग नेटवर्क के चीफ मंच पर मौजूद

  • 11:57(IST)

    रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए मोबाइल फोन का महत्वपूर्ण योगदान होगा.

  • 11:55(IST)

    आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद मंच पर पहुंच चुके हैं. उन्होंने भारत में बड़ी संख्या में मोबाइल फोन यूजर्स और इंटरनेट पेनिट्रेशन के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि भारत में सोशल मीडिया पर मौजूदगी भी बड़े स्तर पर है. इसके साथ ही लगातार इंटरनेट यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है.

  • 11:52(IST)

    अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि देश में 5जी को तीन सरकारी विभागों द्वारा संभाला जाएगा. भारत दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ रहे दूरसंचार का बाजार भी है.

  • 11:50(IST)
  • 11:49(IST)
  • 11:40(IST)

    यह कार्यक्रम में 5जी नेटवर्क, IoT, क्लाउड कम्प्यूटिंग, नेटवर्क फंक्शंस वर्चुअलाइजेशन और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्किंग पर आधारित होगा.

  • 11:39(IST)

    भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 300 प्रदर्शकों, 2500 प्रतिनिधियों और 10 हजार दर्शकों के शामिल होने का अनुमान है.

  • 11:39(IST)

    भारतीय मोबाइल कांग्रेस के इस दूसरे संस्करण में बिम्सटेक क्षेत्रीय दूरसंचार क्षेत्र पर जोर रहेगा. मैथ्यूज ने कहा कि कार्यक्रम में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि मंडल भी शामिल होंगे.

  • 11:38(IST)

    25-27 अक्टूबर तक चलने वाले इस इवेंट का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) मिलकर कर रहे हैं. इसमें टेलीकॉम इंडस्ट्री के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी.

  • 11:37(IST)

    बार्सिलोना में हर साल होने वाली वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस की तर्ज पर भारत में भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है.

  • 11:37(IST)

    फ़र्स्टपोस्ट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.

India Mobile Congress 2018: भारत जल्द ही 100% 4G आबादी वाला देश होगा- मुकेश अंबानी
Loading...

बार्सिलोना में हर साल होने वाली वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस की तर्ज पर भारत में भी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हो चुकी है. कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी और भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल, केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, रविशंकर प्रसाद, नितिन गडकरी समेत कई लोग शामिल होंगे.

25-27 अक्टूबर तक चलने वाले इस इवेंट का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) मिलकर कर रहे हैं. इसमें टेलीकॉम इंडस्ट्री के सामने आने वाले गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी.

बिम्सटेक क्षेत्रीय दूरसंचार क्षेत्र पर रहेगा जोर

दूरसंचार कंपनियों के संगठन 'सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया' के महानिदेशक राजन एस मैथ्यू के मुताबिक, शीर्ष टेलीकॉम कंपनियों के मुख्य तकनीकी अधिकारियों और मुख्य विपणन अधिकारियों की भी इस कार्यक्रम में विभिन्न कारोबारी प्रस्तावों पर चर्चा का होगी. भारतीय मोबाइल कांग्रेस के इस दूसरे संस्करण में बिम्सटेक क्षेत्रीय दूरसंचार क्षेत्र पर जोर रहेगा. मैथ्यूज ने कहा कि कार्यक्रम में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि मंडल भी शामिल होंगे.

उन्होंने कहा, बार्सिलोना में विश्व मोबाइल कांग्रेस होता है लेकिन हर कोई वहां जा नहीं पाता है. दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया में ऐसा कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं होता है जिसमें दूरसंचार क्षेत्र की क्षमताएं प्रदर्शित की जा सकें और प्रौद्योगिकी के विकास को प्रोत्साहित किया जा सके. इस बार हमारे पास एफसीसी चेयरमैन अजित पई, यूरोपीय संघ के उपाध्यक्ष आंद्रस अंसिप और बिम्सटेक देशों के प्रतिनिधियों जैसे वैश्विक वक्ता होंगे.

भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 300 प्रदर्शकों, 2500 प्रतिनिधियों और 10 हजार दर्शकों के शामिल होने का अनुमान है. मैथ्यूज ने कहा, हमने 250 स्टार्टअप का चयन किया है. हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिलकर इस बात के लिए काम करेंगे कि श्रेष्ठ स्टार्टअप के लिए कुछ वित्तीय मदद उपलब्ध हो सके. यह कार्यक्रम में 5जी नेटवर्क, IoT, क्लाउड कम्प्यूटिंग, नेटवर्क फंक्शंस वर्चुअलाइजेशन और सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्किंग पर आधारित होगा.

(डिस्क्लेमरः फ़र्स्टपोस्ट हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi