S M L

अमेरिका पर जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी

अमेरिका की तरफ चुनिंदा इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की वजह से भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का टैक्स का बोझ पड़ा था

Bhasha Updated On: Jun 21, 2018 04:05 PM IST

0
अमेरिका पर जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी

भारत ने जवाबी कार्रवाई के तहत अमेरिका से आने वाले कई उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. इन उत्पादों में बंगाली चना, मसूर दाल और आर्टेमिया शामिल हैं. वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये टैक्स चार अगस्त से प्रभावी होंगे.

मटर और बंगाली चने पर टैक्स बढ़ाकर 60 प्रतिशत और मसूर दाल पर 30 प्रतिशत कर दिया गया है. इनके अलावा बोरिक एसिड पर 7.5 प्रतिशत और घरेलू रीजेंट पर 10 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है. आर्टेमिया पर टैक्स बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है.

वहीं चुनिंदा किस्म के नटों, लोहा और इस्पात उत्पादों, सेब, नाशपाती, स्टेनलेस स्टील के चपटे उत्पाद, मिश्रधातु इस्पात, ट्यूब-पाइप फिटिंग, स्क्रू, बोल्ट और रिवेट पर भी टैक्स बढ़ाया गया है. हालांकि, अमेरिका से इंपोर्ट मोटरसाइकिलों पर टैक्स नहीं बढ़ाया गया है.

इससे पहले अमेरिका ने बढ़ाई थी कस्टम ड्यूटी

गौरतलब है कि अमेरिका ने चुनिंदा इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी थी. इससे भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का टैक्स का बोझ पड़ा था. भारत ने इसी के जवाब में ये टैक्स लगाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi