S M L

साल 2030 में अमेरिका को पीछे छोड़ भारत बन सकता है दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

चीन और भारत जैसे एशियाई दिग्गजों से पिछड़ते हुए अमेरिका लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ जाएगा

Updated On: Jan 12, 2019 10:15 PM IST

FP Staff

0
साल 2030 में अमेरिका को पीछे छोड़ भारत बन सकता है दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

ब्रिटिश फाइनेंसियल सर्विसेस फर्म ने भविष्यवाणी की है कि भारत 2030 तक अमेरिका से आगे निकल जाएगा और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. स्टैंडर्ड चार्टर्ड पीएलसी के मुताबिक, चीन अमेरिका को पछाड़कर शीर्ष स्थान पर पहुंच जाएगा. अमेरिका इन दो एशियाई दिग्गजों से पिछड़ते हुए लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ जाएगा.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्टे के मुताबिक फर्म ने भविष्यवाणी की है कि इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था चौथे स्थान पर आ जाएगी. जबकि तुर्की पांचवे स्थान पर खिसक जाएगा.

स्टैंडर्ड चार्टर्ड के एकाउंटेंट्स का कहना है, 'हमारे दीर्घकालिक विकास पूर्वानुमानों को एक प्रमुख सिद्धांत द्वारा रेखांकित किया गया है. विश्व जीडीपी में देशों का हिस्सा, दुनिया की आबादी में उन देशों की हिस्सेदारी और प्रति व्यक्ति आय को ध्यान में रखते हुए यह आंकड़े तैयार किए गए हैं.'

अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था में 2020 तक 7.8 प्रतिशत तक की तेजी का अनुमान है, जबकि चीन 2030 तक 5 प्रतिशत की तेजी पा लेगा. जो अर्थव्यवस्था के आकार को देखते हुए प्राकृतिक मंदी को दर्शाता है.

स्टैंडर्ड चार्टर्ड के अर्थशास्त्रियों द्वारा निकाले गए अन्य निष्कर्षों के अनुसार 2020 तक मध्य-वर्ग के आय वर्ग में दुनिया की अधिकांश आबादी प्रवेश कर रही है. हालांकि चीन की आबादी की तेजी से बढ़ती उम्र के रुझान और कई अर्थव्यवस्थाओं के प्रभावों को शहरीकरण और शिक्षा द्वारा संचालित मध्यम वर्ग द्वारा काउंटर किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi