S M L

फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना भारत

वर्ल्ड बैंक ने 2017 को लेकर अपनी जारी रिपोर्ट में कहा है कि कई तिमाही गिरावट झेलने के बाद जुलाई 2017 से भारत की आर्थिक विकास दर बढ़ी है

FP Staff Updated On: Jul 11, 2018 11:27 AM IST

0
फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना भारत

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. वर्ल्ड बैंक के 2017 के लिए जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले भारत ने फ्रांस को हटाकर यह उपलब्धि हासिल की है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर सकल घरेलू आय (जीडीपी) की तुलना में भारत की जीडीपी 2.597 ट्रिलियन डॉलर हो गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई तिमाही गिरावट झेलने के बाद जुलाई 2017 से देश की आर्थिक विकास दर (इकोनॉमिक ग्रोथ) बढ़ी है.

हालांकि प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत फ्रांस से कई गुना पीछे है. भारत 67 मिलियन आबादी वाले फ्रांस से इस मामले में लगभग 20 गुना पीछे है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी और पिछले साल 1 जुलाई से लागू हुई जीएसटी व्यवस्था के बाद मैन्युफैक्चरिंग और लोगों की क्रय शक्ति (खरीद क्षमता) बढ़ने से मुख्य रूप से यह उछाल आई है.

world bank

वर्ल्ड बैंक ने अपनी हालिया जारी रिपोर्ट में भारत में जुलाई 2017 से इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ने की बात कही है

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार इस वित्तीय वर्ष (2018-19) में भारत की जीडीपी 7.4 प्रतिशत और 2019 में इसके 7.8 प्रतिशत रहने के अनुमान हैं.

टॉप अर्थव्यवस्था वाले देशों की सूची में अमेरिका पहले नंबर पर काबिज है. इसके बाद चीन, जापान और जर्मनी का नंबर आता है. लिस्ट में ब्रिटेन आठवें स्थान पर है. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2032 तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi