S M L

अमेरिका से इंपोर्ट होने वाले 29 उत्पादों पर अब 31 जनवरी के बाद लगेगा शुल्क

वाणिज्य मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से समयसीमा बढ़ाने के लिए कहा था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया

Updated On: Dec 18, 2018 03:54 PM IST

Bhasha

0
अमेरिका से इंपोर्ट होने वाले 29 उत्पादों पर अब 31 जनवरी के बाद लगेगा शुल्क

सरकार ने अमेरिका से इंपोर्ट किए जाने वाले 29 उत्पादों पर जवाबी व्यापार-कार्रवाई के तहत शुल्क बढ़ाने की समयसीमा को चौथी बार 45 दिन के लिए बढ़ाकर 31 जनवरी 2019 कर दिया है. वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, शुल्क वृद्धि लागू होने की तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जनवरी 2019 कर दिया गया है.

वाणिज्य मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से समयसीमा बढ़ाने के लिए कहा था. जिसके बाद यह कदम उठाया गया. अमेरिकी सरकार ने इससे पहले इसी साल इस्पात और एल्युमिनियम के इम्पोर्ट पर शुल्क लगाया था. जिसके जवाब में भारत ने अखरोट, बादाम और दालों समेत 29 अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क लगाने का जून में फैसला किया था.

यह शुल्क वृद्धि पहले 4 अगस्त को प्रभावी होनी थी. हालांकि, सरकार ने इसे 45 दिन बढ़ाकर 18 सितंबर, उसके बाद फिर बढ़ाकर 2 नवंबर किया था. बाद में समय-सीमा को 17 दिसंबर कर दिया गया था.

अमेरिका और भारत के वरिष्ठ अधिकारी व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत कर रहे हैं. दोनों पक्ष दो स्तर की बातचीत कर रहे हैं. इनमें अल्प और मध्यम अवधि में व्यापार वृद्धि और लंबी अवधि में व्यापार संभावनाओं की पहचान जैसे विषय शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi