Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

अब जल्द ही बिटकॉइन पर भी लगेगा टैक्स

आयकर विभाग ने पिछले दिनों देश के 9 बिटकॉइन एक्सचेंज्स में एक सर्वे कराया था, उसी के आधार पर आयकर विभाग यह कदम उठाने जा रहा है

FP Staff Updated On: Dec 14, 2017 05:25 PM IST

0
अब जल्द ही बिटकॉइन पर भी लगेगा टैक्स

आयकर अधिकारियों के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आयकर विभाग बिटकॉइन के लेन-देन को टैक्स के दायरे में लाने का प्रयास कर रहा है. आयकर विभाग ने पिछले दिनों देश के 9 बिटकॉइन एक्सचेंज्स में एक सर्वे कराया था, उसी के आधार पर आयकर विभाग यह कदम उठाने जा रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक अनियमित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज्स में रोजाना हजारों रुपए के लेन-देन हो रहे हैं और इसी को देखते हुए आयकर विभाग दिल्ली, मुम्बई, पुणे, बेंगलुरु और हैदराबाद में सर्वे कर रहा है.

इनकम टैक्स की प्रवक्ता सुरभि अहलूवालिया ने रॉयटर्स को बताया, 'हम बिटकॉइन एक्सचेंजों के काम करने के तरीकों, निवेशकों, उनके आय के स्रोतों और टैक्स लगाने की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं.'

आयकर विभाग के बेंगलुरु जांच विभाग के निर्देश पर बुधवार को, आयकर विभाग के कर्मचारियों ने विभिन्न शहरों के क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर छापे मारे, जिसमें दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोच्ची और गुरुग्राम शामिल हैं.

अधिकारियों ने बताया कि आयकर एक्ट के सेक्शन 133ए के अंतर्गत, 'निवेशकों व्यापारियों और खरीदारों की पहचान, उनके द्वारा किए लेनदेन, उनसे जुड़े बैंक खातों, से जुड़े सबूत जुटाने के लिए,' सर्वे किया गया.

सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में एक क्रिप्टोकरेंसी पर दायर एक जनहित याचिका की पर सुनवाई करते हुए इसे नियमित करने को लेकर रिजर्व बैंक और केंद्र को नोटिस जारी करके, इस मुद्दे पर उनका जवाब मांगा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi