S M L

IMF ने दी चेतावनी, इकोनॉमिक ग्रोथ धीमी रहने पर 'वैश्विक आर्थिक बवंडर' की आशंका

उन्होंने कहा कि विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच जारी शुल्क युद्ध का वैश्विक असर दिखने लगा है.

Updated On: Feb 10, 2019 09:32 PM IST

Bhasha

0
IMF ने दी चेतावनी, इकोनॉमिक ग्रोथ धीमी रहने पर 'वैश्विक आर्थिक बवंडर' की आशंका

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने दुनिया भर की सरकारों को सावधान करते हुए आर्थिक वृद्धि उम्मीद से कम रहने पर उठने वाले बवंडर का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है.

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्ड ने दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में कहा, 'हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था देख रहे हैं जो अनुमान से भी कम रफ्तार से बढ़ोतरी कर रही है.' आईएमएफ ने पिछले महीने ही इस साल की वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान 3.7 प्रतिशत से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया था.

लगार्ड ने उन कारकों को वैश्विक अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने की वजह बताया. जिन्हें वह अर्थव्यवस्था के ऊपर मंडराने वाले ‘चार बादल’ बताती रही हैं. उन्होंने चेतावनी दी कि तूफान कभी-भी उठ सकता है. उन्होंने कहा कि इन जोखिमों में व्यापारिक तनाव और शुल्क बढ़ना, राजकोषीय स्थिति में सख्ती, ब्रेक्जिट को लेकर अनिश्चितता और चीन की अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने की रफ्तार तेज होना शामिल है.

उन्होंने कहा कि विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच जारी शुल्क युद्ध का वैश्विक असर दिखने लगा है. उन्होंने सरकारों को संरक्षणवाद से बचने की सलाह देते हुए कहा, 'हमें इस बारे में कोई अंदाजा नहीं है कि यह किस तरह समाप्त होने वाला है और क्या यह व्यापार, भरोसा और बाजार पर असर दिखाने की शुरुआत कर चुका है.'

लगार्ड ने कर्ज की बढ़ती लागत को भी जोखिम बताया. उन्होंने कहा, 'जब इतने सारे बादल छाए हों तो अंधड़ शुरू होने के लिए बिजली की एक चमक काफी है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi