S M L

अगर सरकार ने लागू की यह योजना तो 10 फीसदी सस्ता हो जाएगा पेट्रोल

नीति आयोग ने मिथेनॉल इकोनॉमी के लिए महत्वाकांक्षी प्लान बनाया है, इस प्लान में साल 2030 तक क्रूड के आयात खर्च में सालाना 100 अरब डॉलर की कमी का लक्ष्य रखा गया है

Updated On: Aug 03, 2018 04:20 PM IST

FP Staff

0
अगर सरकार ने लागू की यह योजना तो 10 फीसदी सस्ता हो जाएगा पेट्रोल

भारत सरकार पेट्रोल की कीमतों को कम करने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है. इन्हीं में से एक योजना है जो लागू हो गई तो पेट्रोल की कीमतों में 10 फीसदी की कमी आ जाएगी. इस प्रस्ताव को नीति आयोग द्वारा लाया जा रहा है. नीति आयोग जल्द ही इसे कैबिनेट के पास भेजेगा.

नीति आयोग ने 'मिथेनॉल इकोनॉमी' के लिए महत्वाकांक्षी प्लान बनाया है. इस प्लान में साल 2030 तक क्रूड के आयात खर्च में सालाना 100 अरब डॉलर की कमी का लक्ष्य रखा गया है. अगर परिवहन और खाना बनाने के लिए 15 फीसदी मिथेनॉल मिश्रित ईंधन का इस्तेमाल किया जाए तो यह लक्ष्य हासिल हो सकता है.

मिथेनॉल कोयले से बनता है. फिलहाल पेट्रोल-डीजल में इथेनॉल मिलाया जाता है जिसकी लागत प्रति लीटर 42 रुपए आती है. वहीं, मिथेनॉल की लागत 20 रुपए प्रति लीटर आती है.

क्या है मामला?

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, इस प्रस्ताव पर जुलाई के अंतिम हफ्ते में चर्चा हुई थी. कैबिनेट सेक्रेटरी पीके सिन्हा खुद इस मामले की प्रगति पर नजर रख रहे हैं. अभी देश में गाड़ियों में 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रित ईंधन का इस्तेमाल होता है. 15 फीसदी मिथेनॉल मिलाने से एक लीटर पेट्रोल की कीमत में करीब 10 फीसदी की कमी आएगी.

कारों के इंजन में क्या बदलाव करना होगा?

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के डायरेक्टर जनरल विष्णु माथुर ने बताया कि इंडस्ट्री को यह जानने के लिए रिसर्च करना पड़ेगा कि गाड़ियों के इंजन में कितना बदलाव करना होगा. इन दिनों ज्यादातर चारपहिए 8 से 20 फीसदी मिश्रित ईंधन के हिसाब से बनाए जाते हैं. अभी इथेनॉल का मिश्रण होता है.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के आरएंडडी डायरेक्टर डॉ एसएसवी रामकुमार ने कहा कि तकनीकी रूप से मिथेनॉल मिश्रित पेट्रोल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें दो तरह की चुनौतियां हैं. पहला, मिश्रित ईंथन की आपूर्ति में स्थिरता जरूरी है. दूसरा, इंजन का इसके मुताबिक होना जरूरी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi