S M L

अब IDBI बैंक के साथ हुआ 772 करोड़ का फ्रॉड, CBI ने केस दर्ज किया

घोटाले के खुलासे के बाद बुधवार को आईडीबीआई बैंक के शेयरों की कीमत में तकरीबन साढ़े 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. गिरावट से एक शेयर की कीमत 73.6 रुपए रह गई

Updated On: Mar 28, 2018 03:44 PM IST

FP Staff

0
अब IDBI बैंक के साथ हुआ 772 करोड़ का फ्रॉड, CBI ने केस दर्ज किया

देश में एक और बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आया है. इस बार यह फर्जीवाड़ा आईडीबीआई बैंक के साथ हुआ है. आईडीबीआई बैक ने बुधवार को कहा कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की उसकी 5 शाखाओं से फ्रॉड कर 772 करोड़ रुपए से अधिक के लोन जारी किए गए हैं.

घोटाले के इस खुलासे के बाद बुधवार को बैंक के शेयरों की कीमत में तकरीबन साढ़े 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार इस गिरावट के बाद आईडीबीआई बैंक के एक शेयर की कीमत 73.6 रुपए रह गई.

आईडीबीआई बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा, यह धोखाधड़ी कर्ज देने के नाम पर हुई है. इनमें से कुछ कर्ज साल 2009 से 2013 के दौरान मछली पालन (फिशरीज) के लिए दिए गए थे. बैंक ने कहा कि इस संबंध में कुछ कर्ज फर्जी दस्तावेजों पर दिए गए थे. इनमें तालाब के पट्टे के ऐसे कागजात भी शामिल थे, जो वास्तविकता में कहीं थे ही नहीं. इसके अलावा कोलैटरल (गिरवी) रखी गई संपत्ति की वैल्यू को भी बढ़-चढ़कर दिखाया गया था.

सीबीआई ने पांच में से दो मामलों में फ्रॉड का केस दर्ज कर लिया है जो आईडीबीआई बैंक के बशीरबाग और गुंटूर ब्रांच से जुड़े हैं.

बैंक के दो अधिकारियों द्वारा लोन की प्रोसेसिंग और वितरण में तमाम गड़बड़ियां पाईं गई हैं. बैंक ने एक आरोपी अधिकारी को बर्खास्त कर दिया है, जबकि दूसरा रिटायर हो चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi