S M L

म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट्स को आधार से ऐसे करें लिंक

बीएसई ने म्यूचुअल फंड फोलियो से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 को तय किया है

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: Feb 13, 2018 10:19 PM IST

0
म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट्स को आधार से ऐसे करें लिंक

आधार को अगर आप हल्के में लेंगे तो आपकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. म्यूचुअल फंड में अगर आपका निवेश है तो वक्त रहते आधार से लिंक कर दीजिए नहीं तो आप उसमें कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने सभी म्यूचुअल फंड निवेशकों को यह निर्देश दिया है कि 31 मार्च 2018 तक अपने म्यूचुअल फंड एकाउंट को पैन और आधार से लिंक करें.

बीएसई ने यह साफ कर दिया है कि 14 फरवरी तक निवेश करने वाले निवेशक अपने म्यूचुअल फंड फोलियो को 31 मार्च 2018 तक लिंक करा सकते हैं. जो निवेशक ऐसा नहीं करेंगे उनके म्यूचुअल फंड फोलियो सीज कर दिए जाएंगे. इसके बाद उसमें किसी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा.

म्यूचुअल फंड फोलियो को ऐसे करें आधार से लिंक

आप तीन तरह म्यूचुअल फंड फोलियो को आधार से लिंक कर सकते हैं. इसका एक आसान रास्ता है सीएएमएस. सीएएमएस 15 म्यूचुअल फंड के लिए सुविधाएं देता है. सीएमएएस के जरिए म्यूचुअल फंड से आधार को लिंक करने के लिए यहां क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपको अपना पैन भरना है.

mutualfunaadharlink

पैन भरने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आधार, मोबाइल नंबर, जन्म की तारीख सहित कुछ दूसरी जानकारियां भरने के बाद रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी भरने के बाद आपको यह एसएमएस आएगा कि आपका म्यूचुअल फंड फोलियो आधार से लिंक हो गया है.

कार्वी

कार्वी 19 म्यूचुअल फंड्स के लिए काम करता है. कार्वी के जरिए अपने म्यूचुअल फंड फोलियो को आधार से लिंक करने के लिए यहां क्लिक करें. कार्वी के जरिए आधार लिंक करना काफी आसान है. इसके लिए बस आपको अपना पैन भरना है. उसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी भरने के साथ ही आपके म्यूचुअल फंड फोलियो से आधार लिंक हो जाएगा.

आप एसएमएस के जरिए भी आधार लिंक कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से 9212993399 पर एसएमएस करना है. यह करें एसएमएस- ADRLNK <स्पेस> <PAN> < स्पेस > < आधार नंबर> < स्पेस ><Y>).

फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड

यह अपना रिकॉर्ड खुद मैनेज करता है. अगर आप फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड फोलियो को आधार से लिंक करने के लिए यहां क्लिक करें.

अगर आप सुंदरम म्यूचुअल फंड या बीएनपी पारिबा म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आधार से लिंक करने के लिए यहां क्लिक करें. अगर आप ऑनलाइन आधार लिंक नहीं कर पा रहे हैं तो आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं. आप आरटीए की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म भरकर आरटीए के दफ्तर में जाकर आप जमा कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi