S M L

दुनिया में अमीर लोगों के मामले में हॉन्गकॉन्ग सबसे आगे, न्यूयॉर्क को पछाड़ा

'इसका मतलब ये नहीं है कि न्यूयॉर्क अपनी चमक खो रहा है. हॉन्गकॉन्ग के शेयर बाजारों के शानदार प्रदर्शन के कारण हांगकांग को इतनी बढ़िया छलांग हासिल हुई है.'

Updated On: Sep 08, 2018 04:01 PM IST

FP Staff

0
दुनिया में अमीर लोगों के मामले में हॉन्गकॉन्ग सबसे आगे, न्यूयॉर्क को पछाड़ा

दुनिया में सबसे अमीर लोगों के मामले में अब हॉन्गकॉन्ग ने अपनी जगह बना ली है. इससे पहले न्यूयॉर्क इस मामले में सबसे आगे था लेकिन हॉन्गकॉन्ग ने उसे पछाड़ते हुए बाजी मार ली है.

विश्व के सबसे धनी लोगों का अध्ययन करने वाली एक शोध फर्म वेल्थ-एक्स के मुताबिक, हॉन्गकॉन्ग में 10,000 से अधिक निवासी हैं, जिनमें प्रत्येक कम से कम 30 मिलियन डॉलर पर अधिकार रखता है. यह 2016 से 2017 तक के दौरान करीब 31 प्रतिशत की छलांग है.

वहीं उसी अवधि के दौरान न्यूयॉर्क शहर में अल्ट्रावेल्थी की संख्या में लगभग 9,000 निवासियों की वृद्धि हुई, जो कि 7 फीसदी बढ़ी है. लेकिन हॉन्गकॉन्ग ने मुख्य रूप से चीन के शेन्जेन स्टॉक एक्सचेंज में एशिया के अधिकांश हिस्सों में शेयर बाजारों में तेजी से वृद्धि के कारण छलांग लगा दी. रिपोर्ट में पाया गया है कि हॉन्गकॉन्ग में निवेशकों और अधिकारियों के पास मुख्य आधार चीन के साथ व्यापक व्यापार संबंध हैं, जहां कुल मिलाकर धन की मात्रा 30 फीसदी से अधिक बढ़ी है.

न्यूयॉर्क की चमक भी बरकरार

रिपोर्ट के सह-लेखक विन्सेंट व्हाइट ने कहा, 'हॉन्ग कॉन्ग न्यूयॉर्क से आगे निकल गया लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि न्यूयॉर्क अपनी चमक खो रहा है. दरअसल हॉन्ग कॉन्ग के शेयर बाजारों के शानदार प्रदर्शन के कारण हॉन्गकॉन्ग को इतनी बढ़िया छलांग हासिल हुई है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi