विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

कम होगा कर्ज का बोज, RBI घटाएगी ब्याज दर

20 साल के लिए 30 लाख के लोन पर 1.14 लाख का होगा लाभ

FP Staff Updated On: Jul 28, 2017 10:19 PM IST

0
कम होगा कर्ज का बोज, RBI घटाएगी ब्याज दर

2 अगस्त को होने वाली RBI की क्रेडिट पॉलिसी समीक्षा में रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाने पर विचार किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है आम आदमी से लेकर कंपनियों पर कर्ज का बोझ कम हो जाएगा. रेपो रेट कम होने से 20 साल के लिए 30 लाख रुपए के होम लोन पर आपको ब्याज के रूप में कुल मिलाकर 1.14 लाख रुपए कम चुकाने होंगे. इसका मतलब साफ है कि आपको इतने रुपए का फायदा होगा.

एचएसबीसी रिपोर्ट ने भी की तसदीक

फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी HSBC की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई दर 4 फीसदी के सामान्‍य स्‍तर पर आ गई है. इसे देखते हुए RBI ब्‍याज दरों में कटौती करने का कदम उठा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में महंगाई दर में आश्‍चर्यजनक रूप से कमी आई है. चालू वित्‍त वर्ष में महंगाई के फिर से तेजी से बढ़ने की उम्मीद कम है. इसीलिए ब्याज दरें घटने की उम्मीद अब काफी बढ़ गई है. लिहाजा दरें 0.25 फीसदी तक घट सकती हैं.

ब्याज दरें घटने से आप पर कम हो जाएगा ब्याज बोझ

अगर ब्याज दरें 0.25 फीसदी तक घटाती हैं, तो 20 साल के लिए गए 30 लाख रुपए के होम लोन पर 8.25 फीसदी की दर से कुल 31,34,873 रुपए ही देने होंगे. जबकि फिलहाल 8.5 फीसदी की दर से 30 लाख रुपए के होम लोन पर ब्याज के साथ आपको 32,48,327 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं.

ब्याज दरें घटने से किस-किसको होता है फायदा

सबसे अधिक कर्ज केंद्र और राज्य सरकारें लेती हैं. उन्हें ब्याज दरों में कटौती से काफी लाभ होगा. कई कंपनियों को भी इससे राहत मिलेगी. कई ऐसी कंपनियां भी हैं, जिनकी हालत इतनी खराब हो चुकी है कि ब्याज दरों में कटौती से भी उनमें जान फूंके जाने की उम्मीद नहीं दिख रही है. वहीं, कई ऐसी कंपनियां हैं, जिनमें ब्याज दरों में कटौती से नई जान लौट सकती है.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi