S M L

दिल्ली में डीजल 70 के पार, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमतें, पेट्रोल के दाम भी बढ़े

हर रोज इनकी कीमतों में इजाफा होना अब आम सा हो गया है इसलिए आमजन भी अब नियमित रूप से पेट्रोल और डिजल के दामों पर नजर गड़ाए बैठे रहते हैं

Updated On: Aug 31, 2018 09:09 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली में डीजल 70 के पार, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमतें, पेट्रोल के दाम भी बढ़े
Loading...

पिछले एक हफ्ते से पेट्रोल और डिजल के दाम आसमान छू रहे हैं. हर रोज इनकी कीमतों में इजाफा होना अब आम सा हो गया है इसलिए आमजन भी अब नियमित रूप से पेट्रोल और डीजल के दामों पर नजर गड़ाए बैठे रहते हैं. ऐसे में शुक्रवार यानी 31 अगस्त को भी पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ गए. दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल के दामों में जहां 12 पैसे की वृद्धि दर्ज की गई, वहीं डीजल की कीमतों में भी 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. अब शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे तो वहीं डीजल की कीमतों में 28 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है.

यानी कल तक 78.30 रुपए प्रति लीटर में बिकने वाला पेट्रोल अब 78.52 रुपए प्रति लीटर हो गया है. इसी के साथ डीजल की कीमत 69.93 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 70.21 प्रति लीटर हो गया.

ये बात भी जाननी जरूरी है कि डीजल की यह कीमत अब तक के अपने सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है.

खैर ये तो हुई दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के कीमतों का हाल, लेकिन देश के अन्य शहरों का क्या हाल है?

मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई है. शहर में अब पेट्रोल 85.72 रुपए प्रति लीटर की जगह 85.93 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं डीजल 74.24 रुपए की जगह 74.54 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा बात करें कोलकाता कि तो यहां पेट्रोल 81.27 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है वहीं डाजल के दाम 72.78 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम बढ़कर 82.89 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं जबकि डीजल की कीमत 75.09 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है.

क्यों बढ़ रही पेट्रोल और डीजल कीमत?

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोत्तरी के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं. डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट जारी है. कच्चा तेल भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है. इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है. इन सब वजहों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का स‍िलस‍िला जारी हो गया है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi