S M L

अब HDFC बैंक देगा FD पर 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को अब एफडी पर 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दर मिलेगा, एसबीआई ने भी फरवरी में ब्याज दरें बढ़ाईं थी

FP Staff Updated On: Apr 26, 2018 02:59 PM IST

0
अब HDFC बैंक देगा FD पर 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज

मार्केट वैल्यू के हिसाब से देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक, एचडीएफसी बैंक ने टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. टर्म डिपॉजिट को ही फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) कहा जाता है. बैंक ने एफडी पर ब्याज दर को 100 बेसिस प्वॉइंट मतलब 1 प्रतिशत बढ़ा दिया है. अब बैंक के ग्राहकों को एफडी पर 1 प्रतिशत ज्यादा का ब्याज दर मिलेगा.

1 वर्ष से ज्यादा अवधि के लिए जमा की गई रकम पर 7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. मोटी रकम (1 करोड़ से 5 करोड़ रुपए) जमा करने वालों ग्राहकों को बाकियों से 0.25 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलेगा.

इसी साल फरवरी में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने एफडी पर आधा प्रतिशत ब्याज दर बढ़ाया था. एसबीआई ने कुल 9 अवधियों के लिए जमा कराए जाने वाले एफडी पर 0.10 से लेकर 0.50 बेसिस प्वॉइंट की बढ़ोत्तरी की थी. एचडीएफसी बैंक के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि और बैंक भी ब्याज दरों को बढ़ा सकते हैं.

ऐसा माना जा रहा है कि बैंक के इस निर्णय के बाद से लेंडिंग रेट में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

क्या होता है फिक्स्ड डिपॉजिट और टर्म डिपॉजिट

टर्म डिपॉजिट और फिक्स्ड डिपॉजिट लगभग सेम ही हैं. दोनों में अंतर सिर्फ समय अवधि का है. 3 महीने या उससे कम समय के लिए जमा की गई राशि को टर्म डिपॉजिट और 6 महीने या उससे ज्यादा समय के लिए निवेश की गई राशि को फिक्स्ड डिपॉजिट कहते हैं. टर्म डिपॉजिट समान्यतः कुछ दिन से लेकर कुछ महीने के लिए ही होता है, जबकि फिक्स्ड डिपॉजिट लंबे समय तक के लिए किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi