S M L

अगले कुछ दिनों में कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम: अधिया

अधिया ने कहा कि तेल कंपनियों, उपभोक्‍ताओं और बजट को ध्‍यान में रखते हुए तेल की कीमतों को लेकर सरकार जल्‍द ही लॉन्‍गटर्म उपाय लेकर आएगी.

Updated On: May 28, 2018 09:07 PM IST

FP Staff

0
अगले कुछ दिनों में कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम: अधिया

देश के आर्थिक मामलों के सचिव हसमुख अधिया ने अगले कुछ दिनों में पेट्रोल डीजल के दाम कम होने की उम्मीद जताई है. CNBCTV18 से खास बातचीत में अधिया ने यह भी कहा कि सरकार तेल की कीमतों को कम करने की दिशा में जल्द ही अपना लॉन्गटर्म प्लान लेकर आएगी.

अधिया ने कहा, 'अगले कुछ दिनों में कच्‍चे तेल की कीमतों में कमी और मजबूत रुपए के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की उम्‍मीद की जा सकती है. साथ ही तेल कंपनियों, उपभोक्‍ताओं और बजट को ध्‍यान में रखते हुए तेल की कीमतों को लेकर सरकार जल्‍द ही लॉन्‍गटर्म उपाय लेकर आएगी. जल्‍दबाजी में कोई फैसला नहीं लिया जाएगा और ऐसा कुछ नहीं कर सकते जिससे घाटा बढ़ जाए.'

इससे पहले सोमवार को घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार 15वें दिन बढ़े. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में दाम 78.27 रुपए प्रति लीटर रहा. डायनैमिक प्राइसिंग सिस्टम दोबारा 14 मई को अमल में लाए जाने के बाद से रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में संशोधन किया जा रहा है.

तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, मुंबई में पेट्रोल की कीमत सोमवार को 86.06 रुपए प्रति लीटर रही, जबकि एक दिन पहले रविवार को यहां पेट्रोल 85.93 रुपए प्रति लीटर था. दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम सोमवार को क्रमश: 78.27 रुपए, 80.91 रुपए और 81.26 रुपए प्रति लीटर हो गए.

दाम बढ़ने के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि घरेलू बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के कारण होती है, क्योंकि कच्चे तेल का दाम ऊंचा होने से आयात महंगा हो जाता है. मगर, पिछले सप्ताह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में करीब चार से पांच डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखी है और बेंट्र क्रूड की कीमत इस समय 76 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi