S M L

मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे देश के आधे एटीएम, CATMI ने जारी की चेतावनी

इन आंकड़ों में लगभग एक लाख ऑफ साइट एटीएम और 15 हजार से अधिक वाइट लेबल एटीएम शामिल हैं

Updated On: Nov 21, 2018 07:17 PM IST

FP Staff

0
मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे देश के आधे एटीएम, CATMI ने जारी की चेतावनी

एटीएम उद्योग संघ (सीएटीएमआई) ने चेतावनी दी है मार्च 2019 तक भारत के आधे एटीएम बंद हो जाएंगे. एटीएम के बंद होने से हजारों लोगों के रोजगार पर असर पड़ेगा. सीएटीएमआई का कहना है कि सर्विस प्रोवाइडर्स को मार्च 2019 तक देश भर में करीब 1.13 लाख एटीएम बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है.

न्यूज18 के मुताबिक इन आंकड़ों में लगभग एक लाख ऑफ साइट एटीएम और 15 हजार से अधिक वाइट लेबल एटीएम शामिल हैं. संघ का कहना है कि उद्योग एक टिपिंग प्वाइंट तक पहुंच गया है.

उद्योग निकाय ने कहा कि हालही में रेगुलेटरी में बदलाव, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करना और कैश मैनेजमेंट की वजह से एटीएम के संचालन से कोई फायदा नहीं होने वाला है. जिसकी वजह से यह बंद हो जाएगा.

यह स्थिति अब और अधिक खराब हो गई है. सर्विस प्रोवाइडर्स के पास भारी लागतों को पूरा करने के लिए वित्तीय साधन नहीं हैं और इन एटीएम को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है.

इस समस्या से निपटने का केवल एक ही तरीका है, अगर बैंक अतिरिक्त लागत को सहन करें तो कुछ राहत मिल सकती है. जब तक बैंकों द्वारा एटीएम की तैनाती का मुआवजा नहीं दिया जाता है, तब तक ऐसी स्थिति बनी रहने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi