S M L

जीएसटी कलेक्शन में आई गिरावट, अगस्त में गिरकर 93,960 करोड़ पहुंचा

अगस्त में राजस्व प्राप्ति जुलाई और जून महीने के कलेक्शन की तुलना में मामूली कमी आई है. जून में 95,610 करोड़ रुपए जीएसटी कलेक्शन हुआ था

Updated On: Sep 01, 2018 08:29 PM IST

FP Staff

0
जीएसटी कलेक्शन में आई गिरावट, अगस्त में गिरकर 93,960 करोड़ पहुंचा

माल और सेवा कर (जीएसटी) कलेक्शन में अगस्त महीने में गिरावट देखी गई है. अगस्त महीने में कलेक्शन 93,960 करोड़ रुपए रह गया जबकि जुलाई में यह 96,483 करोड़ रुपये था.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, अगस्त महीने में कुल मिलाकर 67 लाख बिक्री रिटर्न (जीएसटीआर 3बी) दाखिल किए गए यह संख्या जुलाई में दाखिल 66 लाख रिटर्न से अधिक है.

अगस्त में राजस्व प्राप्ति जुलाई और जून महीने के कलेक्शन की तुलना में मामूली कमी आई है. जून में 95,610 करोड़ रुपए जीएसटी कलेक्शन हुआ था.

मंत्रालय ने कहा है कि 21 जुलाई को जीएसटी परिषद द्वारा जिन उत्पादों पर कर दरों में कमी की गई थी, और संभवत: दाम घटने की उम्मीद में बाजार में उनकी बिक्री कम हो गई हो जिससे राजस्व वसूली पर असर हुआ होगा.

संबंधित उत्पादों पर जीएसटी की नई दरें 27 जुलाई से प्रभावी हुई. मंत्रालय ने कहा कि चूंकि टैक्स में कमी किए जाने का बाजार असर दिखने में थोड़ा समय लगता है ऐसे में उपभोक्ताओं ने दाम में कमी का लाभ उठाने के लिए उस समय खरीदारी का फैसला स्थगित कर दिया होगा. टैक्स की दरों में कमी का वास्तविक असर अगले महीने ही दिखा होगा क्योंकि टैक्स की संशोधित दरें उस समय प्रभावी हुईं जब जुलाई में कुछ दिन ही बचे थे.

बाढ़ को देखते हुए जुलाई 2018 का रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 5 अक्टूबर 2018 कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi