S M L

GST से घरेलू बचत में हो रही है बढ़त, एक परिवार हर महीने बचा लेता है 320 रुपए

एक परिवार अगर एक महीने में रोजमर्रा की वस्तुओं पर 8,400 रुपए खर्च करता है तो वह 320 रुपए की बचत कर लेता है

Updated On: Dec 16, 2018 07:11 PM IST

Bhasha

0
GST से घरेलू बचत में हो रही है बढ़त, एक परिवार हर महीने बचा लेता है 320 रुपए

जीएसटी लागू होने के बाद एक भारतीय परिवार को अनाज, खाद्य तेल और कॉसमेटिक्स समेत रोजमर्रा की जरूरत के कई सामानों की 8,400 रुपए की मासिक खरीद पर टैक्स में औसतन 320 रुपए तक की बचत हो रही है. वित्त मंत्रालय के एक सूत्र ने उपभोक्ता खर्च आंकड़ों के विश्लेषण का हवाला देते हुए यह बात कही.

सरकार ने एक जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया था. जिसके बाद बिक्री टैक्स या वैट और उत्पाद शुल्क जैसे 17 अलग-अलग केंद्रीय और राज्य कर जीएसटी में शामिल हो गए थे. जीएसटी ने वस्तुओं और सेवाओं पर पूरे देश में एक ही कर दर को लागू करके भारत को न सिर्फ एक कर दर वाला बाजार बनाया. बल्कि पिछली व्यवस्था में मौजूद कर-पर-कर की समस्या को भी समाप्त कर दिया है.

रोजमर्रा में उपयोग वाली चीजों पर कम रखा गया है टैक्स

सूत्र के मुताबिक रोजमर्रा में उपयोग की वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स को कम रखा गया है. जिसके चलते उपभोक्ताओं को मासिक खर्च में बचत हो रही है. जीएसटी लागू होने से पहले और बाद के परिवार खर्च का विश्लेषण दिखाता है कि खाद्य पदार्थ समेत हेयर ऑयल, टूथपेस्ट, साबुन, वॉशिंग पाउडर और जूते-चप्पल समेत 83 वस्तुओं पर टैक्स की दरें घटी हैं.

सूत्र ने कहा अगर एक परिवार जीएसटी लागू होने के बाद 10 उत्पादों अनाज, खाद्य तेल, चीनी, चॉकलेट, नमकीन और मिठाई, कॉसमेटिक्स, वॉशिंग पाउडर, टाइल्स, फर्नीचर और दरी-कालीन जैसे अन्य घरेलू उत्पादों के मद में एक महीने में 8,400 रुपए खर्च करता है. तो उसकी मासिक बचत 320 रुपए होगी.

उन्होंने बताया कि 8,400 रुपए की वस्तुओं पर जीएसटी के तहत 510 रुपए का टैक्स बनता है. जबकि जीएसटी के पहले इस पर 830 रुपए का टैक्स बनता था. इस लिहाज से ग्राहकों की 320 रुपए की बचत होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi