Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

आधार का नया इस्तेमाल: इन 11 कामों के लिए जरूरी होगा अब आधार

रोजमर्रा की कई चीजें सस्‍ती हो गई हैं और कई चीजों के लिए अपनी जेब अधिक ढीली करनी होगी

FP Staff Updated On: Jul 01, 2017 05:29 PM IST

0
आधार का नया इस्तेमाल: इन 11 कामों के लिए जरूरी होगा अब आधार

एक जुलाई की तारीख कई अहम बदलावों के कारण इतिहास में दर्ज हो गई है. इनमें सबसे अहम देश का सबसे बड़ा टैक्‍स रिफॉर्म जीएसटी लागू होना है, जिससे रोजमर्रा की कई चीजें सस्‍ती हो गई हैं और कई चीजों के लिए आपको शनिवार से अपनी जेब अधिक ढीली करनी होगी.

इसी तरह कई महत्‍वपूर्ण कार्यों के लिए आधार कार्ड शनिवार से जरूरी हो गया है, जिन्‍हें जानकर आप मुश्किलातों से बच सकते हैं और सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

इन कार्यों के लिए जरूरी हो गया है आधार-

1. इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए 2. पैन को भी आधार से लिंक करना होगा, हालांकि फिलहाल लिंक नहीं करने से आपका पैन नंबर रद्द नहीं होगा. 3. पीएफ अकाउंट आधार से लिंक करना होगा, नहीं तो आप इसे ऑपरेट नहीं कर सकेंगे. 4. पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी 5. पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी 6. मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए जरूरी 7. राशन से सामान लेने के लिए जरूरी 8. अटल पेंशन स्कीम, आशा स्कीम समेत कई ऐसी योजनाओं का लाभ लेने के लिए 9. दिव्यांग छात्रों के लिए योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी 10. केंद्रीय छात्रवृति का लाभ लेने के लिए जरूरी 11. सरकारी स्कूलों में मिलने वाले मिड-डे मील के लिए जरूरी

यात्रा में भी शनिवार से कई तरह के बदलाव हुए- 1. विदेश यात्रा करने वालों को एयरपोर्ट पर डिपार्चर कार्ड भरने से मिल गई है मुक्ति. 2. रेलवे यात्री आईडी प्रूफ के रूप में डाउनलोड किए गए आधार का प्रिंट भी अब दिखा सकते हैं.

 बैंकिंग और बीमा से जुड़ी सेवाएं हो गई हैं महंगी-

1. जीएसटी लागू होने के बाद बैंकिंग, इंश्योरेंस सर्विसेज महंगी हो गई हैं, क्योंकि फाइनेंशियल सर्विसेज पर सर्विस टैक्स अब 15 की जगह 18 फीसदी लगेगा 2. फोन बिल, क्रेडिट कार्ड का बिल, फूड बिल पर ज्यादा टैक्‍स देना होगा. यात्रा पर भी खर्च बढ़ गया है.

छोटी बचत योजनाओं पर मिलेगी कम ब्याज दर-

1. सरकार ने 30 जून को पीपीएफ, एनएससी और किसान विकास पत्र सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती कर दी है. पीपीएफ पर अब 7.8%, केवीपी पर 7.5%, सुकन्या स्कीम पर 8.3%, सीनियर सिटिजंस स्कीम पर 8.3% ब्याज मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi