S M L

अगले हफ्ते जीएसटी परिषद की बैठक, इन उत्पादों पर घट सकता है टैक्स

जीएसटी परिषद की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में सीमेंट जैसी निर्माण कार्य में काम आने वाली वस्तुओं पर कर दर में कटौती हो सकती है.

Updated On: Dec 13, 2018 08:09 PM IST

Bhasha

0
अगले हफ्ते जीएसटी परिषद की बैठक, इन उत्पादों पर घट सकता है टैक्स

जीएसटी परिषद की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में सीमेंट जैसी निर्माण कार्य में काम आने वाली वस्तुओं पर कर दर में कटौती हो सकती है. इसके साथ ही जीएसटी की 28 प्रतिशत की सबसे ऊंची कर श्रेणी को तर्कसंगत बनाया जा सकता है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद ने पिछले डेढ़ साल में 191 वस्तुओं पर कर दर कम करके 28 प्रतिशत की श्रेणी को युक्तिसंगत बनाया है. इस श्रेणी में अब केवल 35 वस्तुएं हैं जिन पर सबसे ऊंची दर से कर लगाया जाता है. जीएसटी परिषद में सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं. एक अधिकारी के मुताबिक, 'केवल उन वस्तुओं को 28 फीसदी कर की श्रेणी में रखे जाने का विचार है जिनका उपयोग विलासिता के लिए किया जाता है और जो अहितकर हैं.' जीएसटी परिषद की अगली बैठक 22 दिसंबर को होगी.

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई 2017 में लागू किया गया. उस समय 28 प्रतिशत कर की श्रेणी में 226 वस्तुएं थी. जीएसटी परिषद ने जुलाई बैठक में पेंट, वार्निश, इत्र, सजावट, मिक्सर ग्राइंडर, वैक्यूम क्लीनर, लिथियम आयन बैटरी जैसी वस्तुओं पर दरों में कटौती कर 28 प्रतिशत की श्रेणी को तर्कसंगत बनाया था. इन वस्तुओं पर कर की दर को कम कर 18 प्रतिशत किया गया.

उच्च कर श्रेणी में आने वाले 35 चीजों में सीमेंट, वाहनों के कल-पुर्जे, टायर, वाहनों के उपकरण, मोटर वाहन, विमान, सट्टा और तंबाकू, सिगरेट और पान मसाला जैसी अहितकर वस्तुएं शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि सीमेंट पर जीएसटी दर घट सकती है, जिससे आवास और निर्माण उद्योग को गति मिलेगी. साथ ही रोजगार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें:

विधानसभा चुनाव के नतीजे आए नहीं कि बढ़ने लगे तेल के दाम, 2 महीने बाद बढ़ी पेट्रोल की कीमत

RBI फंड पर अरविंद सुब्रमण्यन की राय भी पूरी तरह कारगर नहीं

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi