S M L

कंपनियों के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को तेज करेगी सरकार

नई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आवेदनकर्ताओं को केवल जरूरी सूचना ही उपलब्ध कराने की जरूरत होगी

Bhasha Updated On: Jan 21, 2018 04:50 PM IST

0
कंपनियों के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को तेज करेगी सरकार

सरकार नई कंपनियों के लिए जल्दी ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव लाएगी. इसमें आवेदनकर्ताओं को केवल जरूरी सूचना ही उपलब्ध कराने की जरूरत होगी. इसका मकसद पूरी प्रक्रिया में तेजी लाना और इसे उपयोग के हिसाब से अधिक अनुकूल बनाना है.

कॉरपोरेट मामलों के सचिव इनजेती श्रीनिवास ने कहा कि अगर केवल जरूरत आधारित सूचना ली जाती है तो तब न्यूनतम सूचना के साथ कंपनी का नाम आरक्षित कराया जा सकता है.

उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘उस चरण में कई सारी सूचनाओं देने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि नाम आरक्षित कराने से रजिस्ट्रेशन नहीं हो जाता. अब 20 दिनों में नाम आरक्षित होता है जबकि पूर्व में इसमें 60 दिन का समय लगता था. सूचना जरूरत आधारित होनी चाहिए और आवेदनकर्ताओं पर सूचना संबंधी बोझ बढ़ाने की जरूरत नहीं है.’

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार नया नाम आरक्षित सेवा विकसित की जा रही है और यह सेवा 26 जनवरी को पेश की जा सकती है.

सेंट्रल रजिस्ट्रेशन सेंटर के बारे में श्रीनिवास ने कहा कि वह सफल रहा और सीमित जवाबदेही भागीदारी के रजिस्ट्रेशन के लिए इसका विस्तार किया जा सकता है.

उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘बहुत जल्द हम कुछ बदलाव लाएंगे. इससे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया तेज होगी और उपयोग के हिसाब से अधिक अनुकूल होगी...’ देश में करीब 12 लाख कंपनियां सक्रिय हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi