Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

सरकार ने होम लोन पर ब्‍याज सब्सिडी 15 माह के लिए बढ़ाई

सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत ब्‍याज सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एमआईजी लाभार्थियों को कुछ और समय देने का फैसला किया है

Bhasha Updated On: Sep 23, 2017 01:45 AM IST

0
सरकार ने होम लोन पर ब्‍याज सब्सिडी 15 माह के लिए बढ़ाई

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत मध्‍यम आय वर्ग (एमआईजी) के लाभार्थियों को होम लोन पर लगभग 2.60 लाख रुपए की ब्‍याज सब्सिडी योजना की अवधि 15 महीने बढ़ाकर मार्च, 2019 तक कर दी गई है.

केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के सचिव सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने यह घोषणा की. वो नरेडको द्वारा आयोजित ‘अचल संपत्ति और बुनियादी ढांचा निवेशक शिखर सम्‍मेलन’ को संबोधित कर रहे थे. उन्‍होंने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत ब्‍याज सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एमआईजी लाभार्थियों को कुछ और समय देने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 31 दिसंबर को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लोन संबद्ध सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) को इस साल के आखिर तक एमआईजी के लिए मान्य कर दिया था.

सभी के लिए आवास’ का लक्ष्‍य

सीएलएसएस के तहत 6 लाख रुपए से ज्‍यादा और 12 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले एमआईजी लाभार्थियों को 9 लाख रुपए के 20 वर्षीय लोन पर 4 फीसदी ब्‍याज सब्सिडी मिलती है. वहीं 12 लाख रुपए से ज्‍यादा और 18 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले लाभार्थियों को 3 फीसदी ब्‍याज सब्सिडी मिलती है.

2022 तक शहरी क्षेत्रों में ‘सभी के लिए आवास’ लक्ष्‍य के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का जिक्र करते हुए मिश्रा ने निजी निवेशकों से किफायती आवास में निवेश करने का अनुरोध किया, जिसे सरकार तरह-तरह के प्रोत्‍साहनों एवं रियायतों के साथ बड़े पैमाने पर लागू कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi