S M L

मार्च तक सरकारी बैंकों में 42000 करोड़ रुपए डालेगी सरकार

सरकार मार्च के अंत तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 42,000 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी.

Updated On: Nov 26, 2018 06:39 PM IST

Bhasha

0
मार्च तक सरकारी बैंकों में 42000 करोड़ रुपए डालेगी सरकार

सरकार मार्च के अंत तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 42,000 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी. इसकी अगली किस्त अगले महीने यानी दिसंबर में जारी हो सकती है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

सरकार ने इससे पहले इसी महीने पांच सरकारी बैंकों, पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक में 11,336 करोड़ रुपए की पूंजी डाली थी. इन बैंकों की वित्तीय सेहत सुधारने के लिए सरकर ने यह कदम उठाया है. अधिकारी ने कहा, 'हम दिसंबर मध्य तक बैंकों में पूंजीकरण के लिए अगली किस्त डालेंगे. शेष बचे चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में करीब 42,000 करोड़ रुपए की पूंजी डाली जाएगी.'

अधिकारी ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक और पीएनबी जैसे बड़े बैंकों को चालू वित्त वर्ष में और पूंजी निवेश की जरूरत नहीं होगी. पीएनबी को पहले ही दो बार नियामकीय पूंजी मिल चुकी है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अब पूंजी पर्याप्तता अनुपात के लिए कम पूंजी की जरूरत है, क्योंकि रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह उनके लिए वैश्विक नियमों या बासेल तीन के अनुपालन की समयसीमा एक साल बढ़ाकर मार्च, 2020 तक कर दी है. पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 2.11 लाख करोड़ रुपए के पूंजी निवेश कार्यक्रम की घोषणा की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi