S M L

2019 चुनाव तक नहीं बिकेगी एयर इंडिया, सरकार ने बिक्री योजना टाली

सरकार इस चुनावी साल में कर्ज के बोझ तले दबे एयर इंडिया को परिचालन के लिए जरूरी धन उपलब्ध कराएगी, यही नहीं वह एक-दो विमानों की खरीद के लिए ऑर्डर भी दे सकेगी

Updated On: Jun 19, 2018 04:07 PM IST

Bhasha

0
2019 चुनाव तक नहीं बिकेगी एयर इंडिया, सरकार ने बिक्री योजना टाली

एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि सरकार ने फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया की बिक्री की योजना टाल दी है. बताया जाता है कि इस चुनावी साल में सरकार एयर इंडिया को परिचालन के लिए जरूरी धन उपलब्ध कराएगी.

सरकार ने कर्ज के बोझ से दबी एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी की रणनीति बिक्री का फैसला किया था. सरकार को एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री के लिए कोई बोली नहीं मिली थी. करीब तीन सप्ताह पहले एयरलाइन के लिए बोली लगाने की समयसीमा समाप्त हो गई.

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया को जल्द अपने रोजाना के परिचालन के लिए सरकार से कोष (फंड) मिलेगा. यही नहीं वह एक-दो विमानों की खरीद के लिए ऑर्डर भी दे सकेगी.

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में सोमवार को एयर इंडिया के ‘भविष्य’ पर बैठक हुई. इस बैठक में अस्थायी रूप से वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे पीयूष गोयल, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अलावा वित्त और नागर विमानन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

अधिकारी ने कहा, ‘एयरलाइन को परिचालन लाभ हो रहा है. कोई भी उड़ान खाली नहीं जा रही है. लागत दक्ष व्यवस्था के जरिए हम परिचालन दक्षता में सुधार करते रहेंगे. ऐसे में एयरलाइन की बिक्री की कोई हड़बड़ी नहीं है.’

एक सूत्र ने बताया कि सरकार एयर इंडिया के पुनरोद्धार के जरिए उसके कुल लाभ की स्थिति में लाने की कोशिश कर रही है, जिसे इसे सूचीबद्ध (लिस्टेड) कराया जा सके.

सूत्र ने कहा कि सूचीबद्धता के लिए जाने से पहले कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. एक बार एयर इंडिया इन शर्तों को पूरा कर देती है तो हम इसकी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) ला सकते हैं और इसे सूचीबद्ध करा सकते हैं.’

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के अनुसार किसी कंपनी को शेयर बाजारों में तभी सूचीबद्ध कराया जा सकता है जब पिछले तीन वित्त वर्षों में उस कंपनी ने मुनाफा कमाया हो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi