S M L

GPF पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा, सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा

अक्टूबर से दिसंबर के लिए जीपीएफ पर इंटरेस्ट रेट 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है. इसका फायदा लाखों सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा

Updated On: Oct 09, 2018 04:56 PM IST

FP Staff

0
GPF पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा, सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए सरकार ने जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है. अक्टूबर से दिसंबर के लिए जीपीएफ की इंटरेस्ट रेट 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है. इसका फायदा लाखों सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा. पिछले दिनों सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की दरें भी 0.40 फीसदी तक बढ़ा दी थीं.

क्या है जीपीएफ?

जीपीएफ या जनरल प्रोविडंट फंड एक प्रोविडंट फंड खाता होता है जिसे सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही खुलवा सकते हैं. एक सरकारी कर्मचारी इस खाते में अपने वेतन का एक निश्चित फीसदी योगदान करके फंड का सदस्य बन सकता है.

इस खाते में जमा राशि का भुगतान आम तौर पर कर्मचारी की रिटायरमेंट के बाद किया जाता है. इस फंड में जमा रकम आयकर की धारा 80सी के अंतर्गत टैक्स छूट के दायरे में आती है. जीपीएफ खाते में जमा रकम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज दी जाती है.

इससे पहले सरकार ने पीपीएफ और नेशनल सेविंग स्कीम पर भी ब्याज दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी थी. ये बढ़ोतरी भी अक्टूबर से दिसंबर के लिए की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi