S M L

मौद्रिक समीक्षा: सरकार को रिजर्व बैंक से रेट कट की उम्मीद

4 अक्टूबर को मौद्रिक समीक्षा है, ऐसे में सरकार उम्मीद कर रही है कि उर्जित पटेल रेट कट करके आर्थिक ग्रोथ को बढ़ावा देंगे

FP Staff Updated On: Oct 02, 2017 08:32 PM IST

0
मौद्रिक समीक्षा: सरकार को रिजर्व बैंक से रेट कट की उम्मीद

भारतीय अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत के बीच सरकार यह उम्मीद कर रही है कि उसे रिजर्व बैंक से थोड़ी मदद मिल जाए. हर दो महीने पर होने वाली मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू 4 अक्टूबर को होने वाली है. ऐसे में सरकार यह आस लगाए हुए है कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल रेट कट करके सरकार को थोड़ी राहत दे सकते हैं.

पहले नोटबंदी और उसके बाद जीएसटी के कारण जून तिमाही में जीडीपी की ग्रोथ रेट घटकर 5.7 फीसदी पर आ गई है. यह तीन साल का सबसे निचला स्तर है. पिछले कुछ महीनों में महंगाई में थोड़ी नरमी आई है. ऐसे में बाजार के जानकारों को भी उम्मीद है कि आरबीआई गवर्नर रेट कट करके थोड़ी राहत दे सकते हैं.

एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 'आरबीआई रेट कट में कोई बदलाव करने से बच सकता है. वैश्विक अनिश्चितताओं और महंगाई की वजह से आरबीआई फिलहाल रेट कट में कोई बदलाव करने से बच सकता है.'

बाजार पर होगा असर

इस हफ्ते बाजार की चाल पर मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू और कंपनियों के नतीजों का असर होगा. साथ ही अमेरिका फेडरल रिजर्व और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से भी बाजार प्रभावित होगा.

 

कोटक सिक्योरिटीज की पीसीजी रिसर्च की उपाध्यक्ष टीना विरमानी ने कहा, 'हमारा मानना है कि रिजर्व बैंक की पॉलिसी रिव्यू और कंपनियों के तिमाही नतीजों पर बाजार की नजर रहेगी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi